बीएचयू के प्रबंध शास्त्र संस्थान में तेज गति से बढ़ता प्लेसमेंट, 35 लाख तक के वार्षिक वेतन की पेशकश

 

वाराणसी। आज जहाँ दुनिया भर में आर्थिक मंदी के बीच सभी बड़ी बड़ी कम्पनियाँ नौकरी में कटौती की योजना बना रही, वहीं प्रबंध शास्त्र संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने एक बार फिर से शानदार प्लेसमेंट हासिल की है, जिसमें 90% से अधिक छात्रों को प्रतिष्ठित संगठनों द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए है। वैश्विक प्रबंधन कार्यक्रम के माध्यम से UNIQLO फास्ट रिटेलिंग द्वारा अधिकतम 35 लाख तक के वार्षिक वेतन की पेशकश की गई।

डॉ. आशुतोष मोहन, प्लेसमेंट समन्वयक, प्रबंध शास्त्र संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने महिंद्रा एंड महिंद्रा और वीईवीसी की भागीदारी से ऑटोमोबाइल क्षेत्र में किए गए उनके प्रमुख प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक, महिंद्रा फाइनेंस, आईडीबीआई बैंक, एसबीआई लाइफ, एलटीएफएस इत्यादि जैसी प्रसिद्ध फर्मों के माध्यम से आज बीएफएसआई क्षेत्र में भर्ती की उत्कृष्ट संभावनाएं उपलब्ध है, जो की विपणन, वित्त, संचालन और मानवीय संसाधन जैसे आकर्षक पदों पर छात्रों को नियुक्तियां प्रदान करता है। आईबीएम, डीएचएल, विप्रो, कॉग्निजेंट, केपीएमजी, टेक महिंद्रा , जेनपैक्ट, आदि जैसे संगठनों द्वारा परामर्श और विश्लेषिकी क्षेत्र में बड़ी संख्या में छात्रों को नियुक्त किया गया । प्रमुख कृषि मशीनरी निर्माण कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड ने भी आरजीएससी, बीएचयू परिसर से कई छात्रों को नियुक्त किया। ।

प्रो एच.पी. माथुर, डीन और संस्थान के प्रमुख ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया की इस वर्ष संस्थान में औसत सीटीसी बढ़कर 11.3 लाख वार्षिक हो गया, जो अब तक का सबसे अधिक पैकेज है। मीडियन पैकेज 10.4 लाख वार्षिक रहा। उन्होंने बताया कि 60 से अधिक कंपनियां पहले ही परिसर का दौरा कर चुकी हैं और कई कंपनियां आने वाले हफ्तों के लिए कतार में हैं। प्रोफेसर माथुर ने प्रतिष्ठित भर्तीकर्ताओं और इस वर्ष शामिल होने वाले प्रतिष्ठित नियोक्ताओं के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस सफलता को इस विश्वास की गवाही के रूप में दोहराया कि भर्तीकर्ताओं का संस्थान के छात्रों की प्रतिभा में पूर्ण विश्वास है।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर एस के दुबे जी ने वंशिता विक्रम, साक्षी कादियान, सौरभ सिंह, मौसम सिंह और गुरु वचन सिंह की प्लेसमेंट टीम की सहायता प्रणाली के प्रति उनके द्वारा किए गए कठिन प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया, जिन्होंने प्लेसमेंट सीजन को सफल करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत की और प्लेसमेंट सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वालों को बधाई दी। उन्होंने छात्रों के साथ-साथ भर्ती करने वालों के लिए पूरी प्रक्रिया को ओर अधिक महत्वपूर्ण बनाने के निरंतर अग्रसारित रहने का वचन दिया।

संस्थान के लिए गर्व का विषय है कि एमबीए, एमबीए-इंटरनेशनल बिजनेस और एमबीए-एग्री-बिजनेस के छात्रों ने साक्षात्कार में उल्लेखनीय कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन किया एवं प्रतिष्ठित कंपनियों से कई ऑफर, प्री-प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त किए। संस्थान के प्रथम वर्ष के छात्रों के ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट के लिए भी निरंतर कार्यरत है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button