सरयू नदी के किनारे बने ऐली परसौली बंधे का निरीक्षण कर जल शक्ति मंत्री ने नाविक व गोताखोरों को बांटे सुरक्षा किट 

सरयू नदी के किनारे बने ऐली परसौली बंधे का निरीक्षण कर जल शक्ति मंत्री ने नाविको व गोताखोरो को बाटे सुरक्षा किट

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी करते रहे अधिकारी बाढ़ आने पर ग्रामीणों को कोई भी समस्या ना होने पाये:स्वतन्त्र देव सिंह

एलएनटी के प्री कास्ट यार्ड पर पेयजल आपूर्ति की समीक्षा मे मंत्री ने कहा जल जीवन मिशन से हर घर को मिलेगा स्वचछ पानी

गोण्डा।प्रदेश सरकार मे सिचाई जल शक्ति मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह ने सरयू नदी के किनारे बने ऐली परसौली भिखारी पुर बांध का निरीक्षण कर बाढ से निपटने की तैयारियो की जानकारी प्राप्त करने के दौरान मिली कुछ कमियो को तत्काल दूर करने का सख्त निर्देश देते हुए 15 नाविको गोताखोरो  सुरक्षा किट प्रदान किये है।

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव देव सिंह ने बुधवार को घाघरा सरयू नदी पर बंधे बांध ऐली परसौली भिखारीपुर बांध का निरीक्षण क्षेत्रीय विधायक प्रेम नारायण पांडेय व एमएलसी औधेष सिंह उर्फ मंजू सिंह के साथ कर बाढ से निपटने के लिए हर समय तैयार रहने वाले 15 नाविको/गोताखोरो को सुरक्षा किट प्रदान करने के साथ उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि बाढ़ आने से पहले बंधे को पूरी तरह से दुरुस्त कर दिया जाए एवं गांव वालों को सचेत कर दिया जाए।

करनैलगंज के चौरी चौराहे पर बने एलएनटी के प्री कास्ट यार्ड पर पेयजल आपूर्ति की समीक्षा मे  अधिकारियों एवं जल जीवन मिशन से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम प्रधानमंत्री  एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। अतः इस योजना को पूरी गंभीरता से लागू करें। जल जीवन मिशन से स्वच्छ पानी मिलेगा और यह पानी घर-घर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि यह पानी पूरी तरह से स्वच्छ होगा जिससे कि लोग जल जनित बीमारियों से बचे रहेंगे।

उन्होंने बताया कि यह योजना लगभग 50 सालों के लिए बनाई जा रही है। मंत्री  ने कहा कि संबंधित कंपनी द्वारा इस योजना की 10 सालों तक देखरेख व मरम्मत की जाएगी, परंतु स्वच्छता समिति की भी यह जिम्मेदारी है कि वह इसकी देखरेख करते रहे इसमें कोई खराबी ना आने दे। टंकी की नियमित साफ सफाई कराते रहें। इस दौरान उन्होंने प्री यार्ड का स्थलीय निरीक्षण भी किया।

 

मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक

 

इसके बाद सिंचाई मंत्री  ने तरबगंज विधायक, देवीपाटन मंडल के आयुक्त, जिलाधिकारी, जल निगम, सिंचाई विभाग के समस्त अधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन व अन्य योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री ने सख्त निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जल जीवन मिशन के कार्यों की गति बढ़ाकर इसे पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी की जाए। बाढ़ आने पर ग्रामीणों को कोई भी समस्या ना होने पाये। मंत्री जी ने सिंचाई विभाग से सभी नहरों के संबंध में जानकारी ली और कहा कि जनपद में सभी नहरों में पर्याप्त पानी मौजूद रहे। किसी भी किसान को पानी की किल्लत ना हो। उन्होंने लघु सिंचाई के अधिकारियों से भी योजना के संबंध में जानकारी ली और कहा कि लघु सिंचाई विभाग की सभी योजनाओं का लाभ किसानों को दिया जाए। उन्होंने एक्सईएन ट्यूबवेल को भी निर्देश दिया कि जहां पर नहरों के द्वारा पानी ना पहुंचे वहां पर ट्यूबवेल के माध्यम से पानी पहुंचाया जाए। इसमें कोई भी लापरवाही ना बरती जाए।

Back to top button