यूपी एसटीएफ ने केन्द्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर भर्ती परीक्षा (आनलाइन) में कम्प्यूटर हैक कर पेपर साॅल्व करने वाले अन्तर्राज्यीय साॅल्वर गैंग के 21 सदस्यों को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। यूपी की स्पेशल टास्क फोर्स ने शनिवार को केन्द्रीय विद्यालयों में प्राइमरी टीचर भर्ती परीक्षा (आनलाइन) में कम्प्यूटर हैक कर पेपर साॅल्व करने वाले अन्तर्राज्यीय साॅल्वर गैंग का भण्डाफोड़, भारी मात्रा में कम्प्यूटर, इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस आदि बरामद करते हुए 21 अभियुक्तों को किया गया गिरफ्तार।

आज दिनांक 25-02-2023 को एस0टी0एफ0 उ0प्र0 द्वारा केन्द्रीय विद्यालय संगठन की प्राइमरी टीचर की आॅनलाइन भर्ती परीक्षा में सुनियोजित ढंग से कुछ परीक्षार्थियों को आवंटित कम्प्यूटर नोड को लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) एवं प्राॅक्सी सर्वर के माध्यम से सुदूर पलवल (हरियाणा) में बैठकर रिमोट एक्सेस एप्लीकेशन के माध्यम से परीक्षार्थी के मानीटर को जनपद प्रयागराज में बैठे साॅल्वर से आॅनलाइन जोड़कर नकल कराकर अवैध लाभ कमाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुये जनपद पलवल (हरियाण), जनपद प्रयागराज एवं जनपद वाराणसी से 21अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में कम्प्यूटर, लैपटाप, मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रानिक्स डिवाईस आदि बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

*जनपद पलवल (हरियाणा) से गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः*
——————————————
चितरंजन शर्मा पुत्र भगवान दत्त शर्मा निवासी मोहन नगर थाना कैम्प जनपद पलवल(हरियाणा)

*बरामदगीः*
——–
1-लैपटाॅप-05 अदद।
2-प्रिन्टर-01 अदद।
3-इण्टरनेट राऊटर-02 अदद।
4-मोबाइल फोन-03 अदद।
5-एटीएम कार्ड-02 अदद।
6-प्रिन्टेड एडमिट कार्ड-05 अदद।

*जनपद वाराणसी, थाना क्षेत्र चितईपुर से गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः*
——————————————–
1-सुजीत कुमार पुत्र रामनरेश निवासी उसरी उमरहा थाना चैबेपुर जनपद वाराणसी।
2-प्रशान्त वर्मा पुत्र मित्रसेन वर्मा निवासी अशरफपुर बुआथ थाना जलालपुर जनपद अम्बेडकरनगर।
3-दीपक कुमार पुत्र बलवीर सोनार निवासी इगरा थाना व जनपद जीन्द हरियाणा।
4-संतोष पटेल पुत्र शारदा पटेल निवासी उमरहा थाना चैबेपुर जनपद वाराणसी।
5-दीपक सिंह पुत्र रामसकल सिंह निवासी सपौली थाना चुनार जनपद मिर्जापुर।

*बरामदगीः*
———
1-सी0पी0यू0-03 अदद।
2-मोबाइल फोन-04 अदद।

*जनपद वाराणसी, थाना क्षेत्र लालपुर/पाण्डेयपुर से गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः*
————————————————

1-सुधाशु शेखर सिंह पुत्र अच्युतानन्द सिंह निवासी बाराचवर थाना करीमुद्दीनपुर जनपद गाजीपुर।
2-जयचन्द सिंह पुत्र शिवप्रसाद सिंह निवासी सपोली थाना चुनार जनपद मिर्जापुर।
3-इन्द्रेश यादव पुत्र सभाजीत यादव निवासी भारया थाना पवई जनपद आजमगढ।
4-दिप्ती सिंह पुत्री दिवाकर सिंह निवासी भदराव थाना बरसठी जनपद जौनपुर
5-प्रतिभा सिंह पुत्री जय प्रकाश सिंह निवासी कर्मदेश्वरपुरम काॅलोनी कंदवा थाना चितईपुर वाराणसी
6-भुवनेश कुमार पुत्र कुशपाल निवासी कृष्ण विहार काॅलोनी थाना कोशीकला थाना मथुरा।
7-ओंमकार सिंह पुत्र छोटेलाल निवासी बंका थाना मुरसान जनपद हाथरस।

*बरामदगीः*
———-
1-सी0पी0यू0-08 अदद।
2-प्राॅक्सी सर्वर-01 अदद।
3-लैपटाॅप-01 अदद।
4-मोबाइल फोन-02 अदद।

*जनपद वाराणसी, थाना क्षेत्र सारनाथ से गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः*
———————————————–
1-अखिलेश कुमार यादव पुत्र लालचन्द यादव निवासी बरथरा खुर्द थाना चैबेपुर जनपद वाराणसी।
2⪫ कुमार गुप्ता पुत्र सतीशचन्द निवासी बस्ती वर्सी निधियांव थाना मधुबन जनपद मऊ।

*बरामदगीः*
———–
1-सी0पी0यू0-02
2-मोबाइल फोन-02

*जनपद प्रयागराज, थाना क्षेत्र कर्नलगंज से गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः*
———————————–

1-रोहित गुप्ता पुत्र महातम गुप्ता निवासी तालीपुर करमानपुर थाना बैरिया जनपद बलिया।
2-चन्द्रेश कुमार पुत्र शिवपूजन प्रसाद निवासी बाबतपुर थाना बडागांव जनपद वाराणसी।
3-गजेन्द्र मौर्या पुत्र शालिक मौर्य निवासी मधुबनी थाना बैरिया जनपद बलिया।
4-दिग्विजय यादव पुत्र लालदेव यादव निवासी खुटहन जनपद जौनपुर।
5-बलदाऊ वर्मा राजेश चन्द्र वर्मा निवासी हरनाटाड थाना सिकन्दरपुर जनपद बलिया।
6⪫ कुमार यादव पुत्र मंगला प्रसाद यादव निवासी महमूदपुर थाना दीदारगंज जनपद आजमगढ।

*बरामदगीः*
——————
1-इण्टरनेट माॅडम-01 अदद।
2-लैपटाॅप-11 अदद।
3-मोबाइल फोन-13 अदद।

मुख्य वांछित अभियुक्तोंः-
——————–
1-सोनू यादव पुत्र नत्थू यादव निवासी लोढान थाना शिवपुर जनपद वाराणसी।
2-अवधेश यादव पुत्र नन्दलाल यादव निवासी भवानीपुर थाना चोलापुर जनपद वाराणसी।
3-रमाशंकर यादव पुत्र सुबेदार यादव निवासी महिमापुर थाना जलालपुर जनपद जौनपुर।
4-ओमकान्त शाक्य पुत्र रामऔतार निवासी डीपारा बेला जनपद औरैया।

*गिरफ्तारी का स्थान/समयः*
——————-
जनपद पलवल (हरियाणा), जनपद प्रयागराज एवं जनपद वाराणसी के विभिन्न थाना क्षेत्रों से दिनांक 25-02-2023 को उपरोक्त गिरफ्तारियाॅं की गयी हैं।

विगत कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश के वाराणसी़ एवं इसके आस-पास के जनपदों में होने वाली आॅनलाइन भर्ती परीक्षाओं में सुनियोजित ढंग से कुछ परीक्षार्थियों को आवंटित कम्प्यूटर नोड को लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) एवं प्राॅक्सी सर्वर के माध्यम से सुदूर स्थान पर बैठकर रिमोट एक्सेस एप्लीकेशन के माध्यम से परीक्षार्थी के मानीटर को जनपद प्रयागराज में बैठे साॅल्वर से आनलाइन जोड कर नकल कराकर अवैध लाभ कमाने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। जिस पर एस0टी0एफ0 उ0प्र0 की विभिन्न टीमों/फील्ड इकाईयों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। जिसके अनुलानल में एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी द्वारा निरीक्षक श्री पुनीत परिहार एवं निरीक्षक श्री अरविन्द सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

अभिसूचना संकलन के दौरान विश्वस्त सूत्रों के माध्यम से ज्ञात हुआ कि वर्तमान में केन्द्रीय विद्यालयों में प्राइमरी अध्यापक के पद हेतु आनलाइन परीक्षा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर चल रही है। इस परीक्षा में नकल कराने हेतु अन्तर्राज्यीय गैंग सक्रिय है। इसका सरगना पलवल (हरियाणा) में मौजूद रहकर विभिन्न जनपदों में अपने गैंग के सदस्यों को संचालित कर रहा है। इस सूचना पर निरीक्षक अनिल सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित कर एस0टी0एफ0 नोएडा के उ0नि0 अक्षय त्यागी के साथ पलवल (हरियाणा) में, निरीक्षक अरविन्द सिंह के नेतृत्व में एक टीम एस0टी0एफ0 प्रयागराज के निरीक्षक अनिल कुमार सिंह के साथ प्रयागराज में एवं निरीक्षक पुनीत परिहार, निरीक्षक अमित श्रीवास्तव, निरीक्षक राघवेन्द्र मिश्रा के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा जनपद वाराणसी में धरातलीय अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी कि इसी दौरान विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ कि आज दिनांक 25-02-2023 को समय प्रातः 09.00 बजे से 12.00 बजे प्रथम पाॅली की आनलाइन परीक्षा में साॅल्वर गैंग द्वारा प्रश्नों को आनलाइन साॅल्व किया जा रहा है, शीघ्रता की जाये तो इन्हें पकडा जा सकता। इस सूचना पर तत्काल जनपद वाराणसी, प्रयागराज एवं पलवल (हरियाणा) में दबिश देकर उपरोक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुये उक्त बरामदगी की गयी।

उपरोक्त के संबंध में अब तक की अभिसूचना संकलन एवं अभियुक्तों से की गयी पूछताछ से यह ज्ञात हुआ कि वर्तमान में केन्द्रीय विद्यालयों में प्राइमरी अध्यापक पद हेतु आॅनलाइन परीक्षा संचालित की जा रही है। उक्त आनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में रिमोट एक्सेस के द्वारा नकल कराने का एक संगठित गिरोह है, जिसका सरगना पलवल (हरियाणा) का रहने वाला चितरंज है, जो अपने मकान से इस पूरे आपराधिक गिरोह को संचालित करता है। गैंग के एजेण्ट विभिन्न जनपदों में फैले हुये हैं। आॅनलाइन होने वाली परीक्षाओं में आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों से विभिन्न माध्यमों से सम्पर्क कर परीक्षा उत्तीर्ण कराने का प्रलोभन देते हुये अपने झांसे में ले लेते हैं। संबंधित अभ्यर्थी जब इनके झांसे में आ जाता है तब प्रति अभ्यर्थी लगभग 10-15 लाख रूपये नकल कराकर उत्तीर्ण कराने के लिये वसूल किया जाता है। जब परीक्षा निकट आ जाती है तो गैंग द्वारा अपने साॅल्वरों को किसी गुप्त स्थान पर लैपटाॅप, इण्टरनेट कनेक्शन, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाईस के साथ एकत्र कर लेते हैं, जैसे उक्त गैंग द्वारा साॅल्वरों को जनपद प्रयागराज के थाना कर्नलगंज क्षेत्रान्तर्गत विश्वविद्यालय रोड स्थित पन्त हास्टल में एकत्रित किया गया था। गैंग द्वारा आनलाइन परीक्षा केन्द्र के प्रबन्धक को भी प्रलोभन देकर अपने गैंग में मिला लिया जाता है।

एपटेक कम्पनी द्वारा परीक्षा केन्द्र पर प्रदत्त सर्वर से एक परीक्षा केन्द्र पर अलग-अलग कई कम्प्यूटर नोड, लैन (लोकल एरिया नेटवर्क) के माध्यम से जुडे रहते हैं। प्रत्येक नोड/सीट पर एक समय पर एक ही जो परीक्षार्थी परीक्षा देता है। परीक्षा प्रारम्भ होने से एक दिन पहले एक अलग लैपटाप/डेस्कटाप पर CC PROXY APP इन्सटाल कर एपटेक कम्पनी के सर्वर का डुप्लीकेट/प्राक्सी सर्वर बना लिया जाता है। इसके बाद परीक्षा केन्द्र के कुछ बफर नोड/कम्पयूटर पर चितरंजन के कहने पर Any Desk एप इन्सटाल किया जाता है। चितरंजन इस एप के माध्यम से रिमोट एक्सेस AMMY Admin/VM WARE साफ्टवेयर इन्सटाल करता है। AMMY Admin साफ्टवेयर लैन केबल के माध्यम से वाह्य इण्टरनेट सेवा प्रदान करता है तथा रिमोट एक्सेस भी देता है, जबकि VM WARE साफ्टवेयर वर्क स्टेशन साफ्टवेयर है, जो वर्चुअल कम्प्यूटर तैयार करता है, जिससे यह पता नही चल पाता कि परीक्षा केन्द्र के कुछ नोड पर इण्टरनेट सेवा संचालित है। परीक्षा के दिन सभी परीक्षार्थी अपने पूर्व निर्धारित नोड/सीट पर बैठते हैं, जिन परीक्षार्थियों से नकल कराने की बात गैंग से हुई रहती है, उन परीक्षार्थी को पूर्व नियोजित नकल कराने के लिये बनाये गये बफर नोड/सीट पर बैठा दिया जाता है तथा प्राॅक्सी सर्वर से लैन के माध्यम से इण्टरनेट सेवा दे दी जाती हैं। इसके उपरान्त चितरंजन रिमोट एक्सेस AMMY Admin साफ्टवेयर से लेकर प्रयागराज व अन्य स्थानों पर बैठे साॅल्वरों के लैपटाप पर ।डडल् ।कउपद साफ्टवेयर से कनेक्ट कर देता है। इस प्रकार परीक्षार्थी अपने नोड/सीट पर चुपचाप बैठा रहता है, जबकि उसका प्रश्नपत्र दूरस्थ स्थान पर बैठे साॅल्वर द्वारा साॅल्व कर दिया जाता है। इस परीक्षा में भी इसी प्रकार प्रश्न साॅल्व किया जा रहा था कि इसी दौरान पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार कर लिया गया। यहाॅं यह भी उल्लेखनीय है कि एपटेक कम्पनी द्वारा आॅनलाइन परीक्षाWINDOWS OPERATING SYSTEM पर करायी जाती है, जिस कारण से इसे रिमोट एक्सेस पर लेना व इस तरह के कई साफ्टवेयर इन्सटाल करना ऐसे अपराधियों के लिये आसान होता है। उक्त परीक्षा में सम्मिलित गिरफ्तार परीक्षार्थियों द्वारा बताया गया कि वह उक्त गैंग के एजेण्टों के सम्पर्क करने पर उनके झांसे में आ गये थे। इस परीक्षा के लिये उनसे 10-15 लाख रूपये उत्तीर्ण कराने हेतु लिये गये थे। आज वह परीक्षा केन्द्र पर सीट पर मौजूद थे और उनके प्रश्नों को बाहर से साॅल्व किया जा रहा था।
पूछताछ के दौरान यह भी ज्ञात हुआ कि जहाॅं तकनीकी सरगना चितरंजन है, वहीं धरातलीय स्तर पर सोनू यादव, अवधेश यादव, रमाशंकर यादव आदि अपने श्रोतों के माध्यम से अभ्यर्थियों से सांठगांठ कर उनको नकल कराकर उत्तीर्ण कराने का सौदा करते हैं तथा उनसे भारी अवैध धन कमाते हैं।
उक्त साॅल्वर गैंग द्वारा पूर्व में सम्पन्न अन्य किन परीक्षाओं में भी धाॅंधली कराने का कार्य किया गया है तथा इसमें सम्मिलित अन्य लोगों के बारे जानकारी की जा रही है। गैंग द्वारा आपस में संवाद तथा वित्तीय लेन-देन के तरीकों के बारे में भी जानकारी की जा रही है।
उपरोक्त गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध जनपद वाराणसी के संबंधित थानों पर पंजीकृत कराया जा रहा है तथा अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button