लंबी बीमारी के बाद समथर महाराज और यूपी के पूर्व गृहमंत्री रणजीत सिंह जू देव का निधन

लंबी बीमारी के बाद समथर महाराज और यूपी के पूर्व गृहमंत्री रणजीत सिंह जू देव का निधन
*************************
गुरुवार को समथर के किला मैदान मे पंचतत्व में विलीन
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””
अंतिम दर्शन करने पहुंचे कई नेता-मंत्री
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””

बांदा / उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और छह बार विधायक रहे समथर स्टेट के महाराजा रणजीत सिंह जूदेव का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया। गुरुवार की दोपहर उनके अंतिम दर्शन के लिए बड़ी संख्या में उन्हें चाहने वाले लोग किला मैदान पहुंचे। जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया।
उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद के समथर स्टेट के श्रीमंत और प्रदेश सरकार के पूर्व गृह राज्य मंत्री रणजीत सिंह जूदेव पंचतत्व में विलीन हो गए। बुधवार को लखनऊ में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। जूदेव, पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी के करीबी नेताओं में शुमार थे। जूदेव के अंतिम संस्कार पर कांग्रेस के कई नेता और केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे।
महाराजा रणजीत सिंह जूदेव के पार्थिव शरीर को समथर स्टेट लाया गया था । जहां गुरुवार सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए किला मैदान में रखा गया था। वहां उनके चाहने वालों का तांता लगा रहा। उनके अंतिम दर्शन के लिए विधान परिषद सभापति मानवेंद्र सिंह, केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रतापगढ़ कुंडा के राजा रघुराज प्रताप सिंह (राजा भैया), कांग्रेस की जिला अध्यक्ष दतिया झांसी जिला के डीएम, एसएसपी और डीआईजी समेत क्षेत्र के तमाम कांग्रेसी नेता और अन्य दल के नेता पहुंचे और पुष्पांजलि अर्पित की. अंतिम संस्कार के दौरान पूरा राजघराना भी मौजूद रहा।

सात तोपों की दी गई जूदेव का सलामी
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””
जूदेव को 7 तोपों की सलामी और राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई।,रणजीत सिंह जूदेव ने यूपी के गरौठा- समथर विधानसभा सीट से कांग्रेस की टिकट पर 10 बार चुनाव लड़ा था। वह छह बार कांग्रेस की टिकट पर विधायक रहे और एक बार विधान परिषद के लिय् भी चुने गये। जूदेव प्रदेश सरकार में गृह राज्यमंत्री भी रहे थे. रणजीत सिंह जूदेव कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष भी बनाए गए थे। समथर रियासत के राजा रणजीत सिंह जूदेव के कुंडा विधायक राजा भैया सगे भांजे हैं। वे
राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समधी थे।

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button