नवरात्रि में यूपी के सभी जिलों में रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ कराएगी योगी सरकार

लखनऊ। यूपी सरकार नवरात्रि में सभी जिलों में मंदिर और शक्तिपीठों पर कराएगी दुर्गा सप्तशती और रामायण का पाठ। प्रदेश सरकार ने इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है। प्रदेश के सभी जिला, तहसील, ब्लॉक स्तर पर यह कार्यक्रम होगा। सभी जिलों को एक-एक लाख रुपये का फंड जारी किया गया है। नवरात्रि में शक्तिपीठों और मंदिरों में विशेष आयोजन होगा। नवरात्रि पर प्रदेश के सभी जिलों में पहली बार रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ कराने जा रही है योगी सरकार।
गौरतलब है चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नवसंवत्सर का प्रारम्भ होता है। 22 मार्च, 2023 बुधवार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा नवरात्रें के पावन पर्व से नव संवत्सर का शुभारंभ हो रहा है। नव संवत्सर से जहां सभी सनातन धर्मावलम्बियों का हिन्दू नववर्ष शुरु होता है वहीं नवसंवत्सर की शुरुआत के नव दिन मां आदिशक्ति नवदुर्गा की उपासना के साथ राम नवमी के पावन पर्व पर भगवान श्री राम का जन्मोत्सव जीवन में नव उमंग व नव उल्लास भर देता है। इसी दिन से वासन्तिक नवरात्रि का पर्व भी प्रारम्भ हो जाता है।
नवसंवत्सर के शुभ अवसर पर 22 मार्च से 30 मार्च, 2023 तक सम्पूर्ण नवरात्रें में मां नवदुर्गा के नौ रूपों की शास्त्रीय विधि से पूजा-अर्चना सम्पन्न करायी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button