महाराणा प्रताप की धरती बीकानेर में हुए अंतरराष्ट्रीय सेमिनार मे राष्ट्रीय रक्तदाता राजीव को किया सम्मानित

बीकानेर। महाराणा प्रताप की धरती बीकानेर में हुए अंतरराष्ट्रीय सेमिनार मे राष्ट्रीय रक्तदाता राजीव को किया सम्मानित। वैसे तो रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं माना जाता है क्योंकि अगर इंसान एक बार रक्तदान करता है तो वह 4 लोगों की जिंदगी को बचाने का पुण्य कार्य करता है ..
जी हां हम बात करने वाले हैं राष्ट्रीय रक्तदाता राजीव मिश्रा के बारे में ..जिन्होंने देश के विभिन्न 15 राज्यों सहित नेपाल में रक्तदान कर और रक्तदान के प्रति अलख जलाने का बेहतरीन काम किया है .
महाराणा प्रताप की धरती बीकानेर में हुए अंतरराष्ट्रीय मानव क्रांति अधिवेशन एवं ग्लोबल हमयूनिटी चेंजमेकर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. इस दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में विश्व के कोने-कोने से जैसे सऊदी अरब,दुबई कुवैत,
आबू धाबी,कतर,ईरान,बहरीन, इटली,नेपाल व अन्य देशों से आए सोशल वर्कर को इनके हाथों में रक्तदान महादान का पोस्टर देकर राजीव ने रक्तदान महादान के प्रति राजस्थान के युवाओं को जागरूक किया साथ ही साथ राजस्थान के बंजर भूमि पर राष्ट्रीय रक्तदाता राजीव ने अपना 90 बार का रक्तदान किया. बीकानेर की धरती पर हुए अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में कर्नल एसके राठौर ने राजीव को रक्तदान के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने पर सम्मानित किया साथ ही साथ राजीव ने वहां के तत्कालीन कमिश्नर को अधिक से अधिक रक्तदान का कैंप रक्तदान के प्रति आह्वान किया..
देश के विभिन्न 15 राज्यों में जैसे सतवारी मिलट्री हॉस्पिटल जम्मू कश्मीर,कन्याकुमारी तमिलनाडु,लेह लद्दाख,नागालैंड की राजधानी कोहिमा,एम्स नई दिल्ली,
एम्स भोपाल,छत्तीसगढ़,पंजाब,
बीकानेर राजस्थान, मुंबई महाराष्ट्र,असम मेडिकल कॉलेज डिब्रूगढ़, बिलासपुर छत्तीसगढ़,मेदांता हरियाणा,उत्तर प्रदेश के इन राज्यों में रक्तदान कर 67629 किलोमीटर की यात्रा कर समाज के युवाओं को रक्तदान के प्रति जागरूक करने का काम किया है.विश्व की सबसे बड़ी वेबसाइट गूगल के अनुसार इतनी यात्रा विश्व में रक्तदान महादान के प्रति कोई नहीं किया है. यही नहीं राजीव रक्तदान के प्रति युवाओं को जागरूक करने के लिए असम, मंसूरी देहरादून, खोंसा अरुणाचल प्रदेश,बिहार,पायनियर स्कूल कन्याकुमारी, दिल्ली, मध्यप्रदेश और जम्मू कश्मीर के सतवारी में जाकर कॉलेज के छात्रों को अपनी किताब रक्तदान में जिंदगी देकर रक्तदान के प्रति जागरूक किया है..
अपनी लिखी किताब रक्तदान में जिंदगी को प्रयागराज के एयरपोर्ट, नई दिल्ली, जयपुर, भुवनेश्वर,चेन्नई, त्रिवेंद्रनाथपुरम,भोपाल एयरपोर्ट के बुक स्टॉल पर रखा है जिससे कि आने जाने वाले यात्री इस किताब को पढ़कर खुद और समाज के युवाओं को रक्तदान के प्रति जागरूक कर सकें ..
रक्तदान के क्षेत्र में उम्दा कार्य करने पर राजीव को उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल श्री राम नाईक, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल श्री केसरीनाथ त्रिपाठी,मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य,चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह,जिलाधिकारी प्रयागराज संजय कुमार खत्री के साथ-साथ राजीव को दर्जनों भर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है …

Back to top button