ईएसएससीआई ने मनाया 10वां स्थापना दिवस, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ओलंपियाड कराने का ऐलान

 

ग्रेटर नोएडा:- इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ईएसएससीआई) ने अपना 10वां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस में पहुंचे कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के सचिव अतुल तिवारी समेत अन्य गणमान्य सदस्यों ने सेमीकंडक्टर एंड कंपोनेंट्स, ईएमएस, हियरेबल्‍स और वियरेबल्स, और सर्कुलरिटी/ई-वेस्ट मैनेजमेंट पर एक स्किल रिसर्च रिपोर्ट जारी किया। जिसमें इन क्षेत्रों में स्किल ट्रेनिंग देने पर जोर दिया गया।
ईएसएससीआई ने इस कार्यक्रम में सीएससी इंडिया के सहयोग से राष्‍ट्रीय स्‍तर पर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ओलंपियाड आयोजित करने की घोषणा की और मणिपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी क्षेत्र में न्यू एज इंडस्ट्री इंटीग्रेटेड प्रोग्राम लांच करने के लिए ईएसएससीआई ने मणिपुर के यूनिवर्सिटी एंड हायर एजुकेशन निदेशालय के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम के हुए पैनल चर्चा में विशेषज्ञों और इंडस्ट्री लीडर ने भारत के सेमीकंडक्टर और कंपोनेंट इंडस्‍ट्री के भविष्य को लेकर अपनी बातें रखी।

ईएसएससीआई के चेयरमैन श्री अमृत मनवानी ने कहा कि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सेक्टर नौकरी के अवसरों और कौशल की संभावना से भरा हुआ है। भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है, और इस क्षेत्र में प्रोफेशनल के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और ट्रेंड के साथ अप-टू-डेट रहना महत्वपूर्ण है। ईएसएससीआई बीते 10 वर्षों में कई उपलब्धियां हासिल करने के साथ देश के इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अब ईएसएससीआई नई उपलब्धियों के साथ भविष्‍य के लिए तैयार है। इस मौके पर एनसीवीईटी के कार्यकारी सदस्य डॉ नीना पाहुजा, एचसीएल के संस्थापक और ईपीआईसी फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ अजय चौधरी, ड्रोन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट श्री स्मित शाह, ईएसएससीआई की सीओओ डॉ अभिलाषा गौड़ समेत अन्‍य मौजूद रहे।

Back to top button