प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “मन की बात” के जरिए देश की शक्ति को संगठित करने का काम किया: केशव मौर्या

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “मन की बात” के जरिए देश की शक्ति को संगठित करने का काम किया: केशव मौर्या

*समाज के छिपे नायकों को पहचान व सम्मान दिलाने के साथ हर व्यक्ति के लिए प्रेरणास्रोत बना “मन की बात” कार्यक्रम*

*गरीबों, मजदूरों और महिलाओं को मुख्यधारा से जोड़ने का सशक्त माध्यम है, यह रेडियो कार्यक्रम*

*उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर लगभग 80 लाख ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों की दीदियां सुनेगी ‘मन की बात’*

*100वीं बार पीएम मोदी करेंगे देशवासियों से बात*,

*30 अप्रैल को होने वाले 100वें एपिसोड को गांव- गांव पहुंचाकर महिलाओं व मजदूरों में नयी ऊर्जा व नये उत्साह का संचार करने की कोशिश*

लखनऊ: प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने “मन की बात” के 100वें एपिसोड को यादगार बनाने की अपील करते हुए कहा कि “मन की बात” ने छोटे छोटे प्रयोग करने वालों को पहचान दी।आकाशवाणी को युवा पीढ़ी तक ले जाने में भी इसने अहम भूमिका निभाई। आधे घंटे की यह कड़ी करोड़ों लोगों को राष्ट्र के प्रति योगदान देने के लिए प्रेरित करती है। देश की शक्ति को संगठित करने का काम इस मंच के जरिए किया गया है। “मन की बात” लोकतंत्र की बुनियाद पर आधारित है। “मन की बात” कार्यक्रम गुमनाम नायकों की पहचान और सम्मान के साथ समाज को प्रेरित करने का माध्यम बना है ।मन की बात में ऐसे नायकों का उल्लेख किया गया, जिनकी वैश्विक स्तर पर पहचान मन की बात कार्यक्रम से मिली।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और ग्राम्य विकास मंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मा०श्री नरेंद्र मोदी जी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100वें एपीसोड को ऐतिहासिक बनाने के लिए इसे गांव -गांव तक पहुंचाने की पहल की है। श्री मौर्य ने विभागीय अध‍िकारियों को निर्देश दिये हैं कि रविवार को रेडि‍यो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम में यूपी के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की ग्रामीण महिलाओं को जोड़ा जाए। साथ ही साथ मनरेगा योजना में काम करने वाले श्रमिक बन्धु भी मन की बात में प्रधानमंत्री जी के विचारों को सुनकर नवाचार और कुछ अभिनव करने की ओर उन्मुख हों।
मिशन निदेशक, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 30अप्रैल को मा० प्रधानमंत्री जी के “मन की बात*के 100वें एपीसोड (रेडियो कार्यक्रम) को सुनने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की लगभग 80लाख दीदियों, ग्राम संगठन एवं संकुल स्तरीय संघ के सदस्यों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाय, जिससे ग्रामीण क्षेत्र की निर्धन परिवारों की सदस्य जागरूक व लाभान्वित हो सकें तथा महिलाओं को अपनी आजीविका संवर्धन व आत्मनिर्भर बनने की भावना और अधिक बलवती हो सके, साथ ही साथ उनके स्वावलंबन के प्रयासों को और अधिक बल मिल सके। इस बारे मे जिला स्तर व विकास खण्ड व गांव स्तर पर की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में आवश्यक गतिविधियां चल रही हैं और सम्बंधित को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मा नरेन्द्र मोदी जी हर महीने के अंतिम रविवार को देशवासियों के साथ रेडियो के जरिए संवाद करते हैं. इसके लिए आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम प्रसारित होता है. इस कड़ी में आगामी 30 अप्रैल को श्री मोदी जी 100वीं बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से जन-मन की बात देशवासियों तक पहुंचाएंगे।उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने “मन की बात” को गांव- गांव तक पहुंचाने की पहल की है।स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मन की बात सुनवाने के लिए विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है।
मौर्य ने कहा कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांवों में गठित महिलाओं के स्वयं सहायता समूह की सदस्य के रूप में सक्रिय लगभग 80लाख ‘दीदियांं’ और मनरेगा के श्रमिक बंधु “मन की बात” से रूबरू होंगे।मौर्य ने कहा कि मा० मोदी जी जनता के साथ सतत संवाद बनाए रखने के क्रम में विभि‍न्न माध्यमों से लोगों के मन की बात को महसूस कर रेडियो के जरिए देशवासियों के साथ साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रसारित हो चुके इस कार्यक्रम के 99 एपीसोड में, अधिकतम बार यूपी में हो रहे सकारात्मक कामों, खास व गुमनाम सख्शियतो का जिक्र मा०मोदी जी ने किया है. इसलिए इस कार्यक्रम के 100वें एपिसोड को लेकर प्रदेशवासियों में खासा उत्साह, उमंग और उत्सुकता है.
उन्होंने कहा कि इसके मद्देनजर 100वें एपिसोड को यादगार बनाने की उनकी भी कोशिश है, इसमें गांव को केन्द्र में रखते हुए ग्रामीण विकास के मुख्य सारथी साबित हाे रहे मनरेगा मजदूरों और स्वयं सहायता समूहों की दीदियों को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रेरक और उत्साहजनक बातें साझा करते हैं, जिससे लोगों के जीवन में एक नयी ऊर्जा एवं नये उत्साह का संचार होता है। कार्यक्रम के 100वें एपीसोड में इस उत्साह को ग्रामीण इलाकों में श‍िखर तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
श्री मौर्य ने कहा कि मा० प्रधानमंत्री जी पर्यावरण, सामाजि‍क कार्य, खेत -खलिहान और किसानों सहित विकास से जुड़े सकारात्मक कामों का इस कार्यक्रम में जिक्र करते हैं. जिससे देशवासी इस तर‍ह के कामों में खुद को शा‍मिल करने के लिए प्रेरित हो सकें।गौरतलब है कि मा० मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद 03 अक्टूबर 2014 को विजय दशमी के दिन आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम का आगाज किया था।

Back to top button