खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स मशाल रैली के स्वागत में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

वाराणसी। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स मशाल रैली के स्वागत में काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित स्वतंत्रता भवन में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रोफेसर विजय कुमार शुक्ला ने युवाओं का आह्वान किया कि वे शिक्षा के साथ-साथ खेल को भी अपने जीवन में शामिल करें। उन्होंने कहा कि महामना मालवीय जी की संकल्पना थी कि युवा अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो और इसलिए उन्होंने छात्रावासों के आगे खेल मैदान का निर्माण करवाया। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय के युवाओं को खेल से जोड़ना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के प्रतिनिधित्व को मजबूत करना है जिससे आगामी खेलों में भारतीय युवा अधिक से अधिक मेडल लेकर भारत को गौरवान्वित कर सकें।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ प्रशांत मिश्रा एवं शिवांग मिश्रा द्वारा वायलिन एवं सितार युगल बंदी से हुआ इनके साथ तबला पर संगति कर रहे थे श्री आनंद कुमार। इसके उपरांत गोपी राधा इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा पंजाबी और राजस्थानी लोक नृत्य की प्रस्तुति की गई । इसके  बाद चैतन्य योग सेवा संस्थान की कनक गुप्ता, हनी यादव और निकिता द्वारा योगासन की प्रस्तुति की गई। तदुपरांत शास्त्रीय नृत्य की प्रस्तुति सुश्री चंपा कुमारी द्वारा की गई। कार्यक्रम में श्री मृणाल रंजन ने जहां एक ओर शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति की, वही सुश्री प्रतिभा यादव द्वारा शास्त्रीय नृत्य पर आधारित कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई।
कार्यक्रम में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मंच कला संकाय की छात्राओं द्वारा राजस्थानी लोक नृत्य की प्रस्तुति की गई । आर्य महिला इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, निवेदिता बालिका इंटर कॉलेज, बिपिन बिहारी चक्रवर्ती बालिका इंटर कॉलेज और दुर्गा चरण बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा वाराणसी के सांस्कृतिक विरासत पर आधारित विविध कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति की गई।

अतिथियों का स्वागत काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र अधिष्ठाता प्रोफेसर ए के नेमा किया । इस अवसर पर स्वतंत्रता भवन में विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारियों द्वारा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के मशाल का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन डॉ बाला लखेंद्र ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में जहां एक और प्रतिभागियों ने भारत की विविधता को प्रदर्शित किया, वहीं उन्होंने काशी के गौरव और विविध लोक कलाओं का प्रदर्शन किया।  कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना एनसीसी शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्र-छात्राओं के अलावा बड़ी संख्या में विद्यालय के छात्र भी शामिल हुए । इस अवसर पर वाराणसी जिला प्रशासन के अधिकारी सहित अनेक विद्यालयों के अधिकारी व विद्यार्थी भी शामिल थे।

Back to top button