कश्मीर में शहीद अजय प्रताप सिंह का नम आंखों संग भारत माता की जय की गूंज के बीच अन्तिम संस्कार

भारत माता की जय वन्देमातरम के नारों के साथ नम आंखों से गोण्डा के लाल शहीद का किया अन्तिम संस्कार

श्रीनगर के वजीरगंज में एक होटल मे आतंकवादियो से मुठभेड़ के दौरान अजय प्रताप सिंह हुए देश के लिये शहीद

 

गोण्डा।देश की सुरक्षा में तैनात करनैलगंज का लाल जम्मू के श्रीनगर के वजीरगंज में ड्यूटी के दौरान आतंकवादियो से लोहा लेते हुए शहीद अजय सिंह को नम आंखों से दी अंतिम विदाई दर्शन करने उमड़ी भीड़ ने भारत माता की जय वन्देमातरम के नारो के साथ शहीद के भाई ने मुखाग्नि दी है।

जिले के करनैलगंज तहसील के ग्राम छिटुवापुर  निवासी अजय प्रताप सिंह श्रीनगर में 117 बीएन बटालियन सीआरपीएफ में पोस्ट थे ।शनिवार को जम्मू के श्रीनगर के वजीरगंज में सुबह एक होटल मे आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे।शहीद अजय सिंह पूर्व विधायक स्वर्गीय भगेलू सिंह के पौत्र स्व० धर्मपाल सिंह के पुत्र थे।

रविवार को भोर मे शहीद जवान का पार्थिव शरीर सेना मे तैनात जम्मू के बालटाल में  शहीद के बड़े भाई अखिलेश प्रताप सिंह व पहलगाम में तैनात उनके छोटे भाई अखिलेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ अमित सीआरपीएफ जवानो द्वारा बख्तरबंद गाडी पर तिरंगे से लिपटा लेकर पहुंचने के बाद तो वहां करुणा क्रंदन से मौजूद लोगो की आखे नम हो गयी।

पत्नी प्रीति शहीद के पार्थिव शरीर से लिपट गयी। दोनों बहनें नीलम व अनुपम भी भाई के शव को देखकर बेसुध हो गयीं।‌ वहीं शहीद की बुजुर्ग मां धर्म दुलारी की आंख से बह रहे आंसुओं में बेटे को खोने की पीड़ा साफ झलक रही थी।

सीआरपीएफ शहीद जवान अजय प्रताप सिंह 34 वर्ष के थे जिनकी 4 माह और ढाई वर्ष की बेटियां है,शहीद के बड़े भाई अखिलेश सिंह और छोटे अमित सिंह दोनों भाई भी सेना में है।भाई अखिलेश सिंह ने बताया कि अजय की शादी पांच वर्ष पूर्व हुई थी और उनकी एक ढाई वर्षीय और चार माह की बच्ची है।

गांव के बाहर शहीद का अंतिम संस्कार भारत माता की जय वंदे मातरम के नारों के साथ नम आंखों से हजारो की संख्या मे मौजूद लोगो के बीच शहीद जवान के बड़े भाई अखिलेश प्रताप सिंह ने गमगीन माहौल में भाई की चिता को मुखाग्नि दी ,अंतिम संस्कार गायत्री मंत्र के साथ वैदिक रीति रिवाज के साथ किया गया।इस दौरान शहीद को सीआरपीएफ, पुलिस के जवानों ने सलामी दी।

इस अवसर पर जिला प्रशासन से परगना अधिकारी पुलिस क्षेत्राधिकारी व अन्य प्रशासन के अधिकारी तथा विधायक बावन सिंह व अन्य गणमान्य मौजूद रहे है।

बाक्स

सीएम ने शहीद जवान के परिवार को 50 लाख रूपए आर्थिक सहायता परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा

कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों से  लोहा लेते समय शहीद हुए सीआरपीएफ जवान अजय प्रताप सिंह की शहादत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक व्यक्त किया है। सीएम ने पीडित परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। इसके अलावा शहीद अजय प्रताप के नाम पर गांव में पक्की सडक भी बनेगी।

Back to top button