चित्रकूट जिले के पंचायत भवन में ठहराये गये पाकिस्तानी हिन्दू परिवार

चित्रकूट जिले के पंचायत भवन में ठहराये गये पाकिस्तानी हिन्दू परिवार
*************************

पुलिस छावनी मे तब्दील हो गया चित्रकूट का संग्रामपुर गांव
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””””

चित्रकूट जिले के संग्रामपुर गांव में शरण लेने वाले दो पाकिस्तानी हिंदू परिवारों के आने के बाद पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। चौकी प्रभारी से लेकर पुलिस महकमे के उच्चाधिकारी और एलआईयू के अधिकारी शुक्रवार शाम से छानबीन में जुटे हैं। पाकिस्तान से यहां आये हिन्दू परिवार के सभी 15 सदस्यों को कमलेश पटेल के घर से निकालकर देर रात गांव के पंचायत भवन मे ठहरा दिया गया है। इसके साथ ही उनके अभिलेखों को भी चेक किया गया। मूल वीजा उपलब्ध न कराने पर जिला प्रशासन ने विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ को रिपोर्ट भेजी है। यहां से इन शरणार्थी परिवारों का सत्यापन होने के बाद हकीकत सामने आएगी।

खैरपुर कराची के रहने वाले हैं सब लोग
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””
शुक्रवार की सुबह पाकिस्तानी दो हिंदू परिवारों के संग्रामपुर पहुंचने पर गांव के लोग यह जानकारी करने में जुट गए कि कमलेश के घर इतने लोग आखिरकार कहां से आ गये। यह दोनो परिवार खैरपुर कराची पाकिस्तान के रहने वाले हैं। दोपहर तक जब लोगों को कुछ जानकारी हुई तो पुलिस को अवगत कराया गया। कुछ ही देर में पुलिस अधिकारी फोर्स के साथ गांव पहुंच गये। कमलेश के घर ठहरे सभी लोगों को पुलिस ने अपनी निगरानी में ले लिया, और छानबीन शुरु कर दी। खुफिया एजेंसियां भी जानकारी मिलने पर सक्रिय हुई। अधिकारी इनके यहां तक पहुंचने आदि की जानकारी लेते रहे। फिलहाल इन्हे पुलिस और एलआईयू ने अपनी देखरेख में संग्रामपुर गांव के पंचायत भवन में ठहराया है। इस भवन में आम लोगों का आना जाना रोक दिया गया है। सुरक्षा के मद्देजनर दोनों गेट पर 15 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

ग्राम प्रधान करेगा खाने का इंतजाम
“””””””””””””””””””””””””””””””””””
एसपी चित्रकूट बृन्दा शुक्ला ने बताया कि पाकिस्तानी हिंदू परिवार के सदस्यों के खाने-पीने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान को सौंपी गई है। दूसरे दिन शनिवार को सैकड़ों लोग इन पाकिस्तानीं हिंदू परिवार के सदस्यों को देखने के लिए पंचायत भवन के पास पहुंचे। किन्तु सभी को पुलिसकर्मियों ने रोक दिया।एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी ने बताया कि इस परिवार के सभी कागजातों-बयानों को वीडियो और हस्तलिखित कर जांच के लिए लखनऊ और दिल्ली के उच्चाधिकारियों के कार्यालयों में भेजा गया है। फिलहाल शासन की अभी कोई रिपोर्ट नहीं आई है। शासन की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। तब तक यह परिवार पुलिस की निगरानी में रहेगा।

दो महीने पहले आये थे हिन्दुस्तान
“”””””””””””””””””””””””””””””””””””””””
इन परिवारों के सदस्य संतोष कुमार,राकेश कुमार,अफ्सा कुमारी,राजकुमारी,राखी,दादली, संजय,सुनीता,कविता आदि का कहना है कि वह वीजा लेकर पाकिस्तान से दो महीने पहले दिल्ली आए थे। पाकिस्तान में रोजगार का संकट और महंगाई के कारण भारत आए हैं। वह भारत में बसना चाहते हैं। उन्होंने अपने वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए उच्चायुक्त में प्रार्थना पत्र दिया है। दूसरी तरफ इन हिंदू परिवार के सदस्यों को चित्रकूट लाने वाले संग्रामपुर गांव के कमलेश कुमार पटेल को पुलिस ने 10 घंटे की पूछताछ के बाद फिलहाल छोड़ दिया है।

सत्यापन के बाद सामने आयेगी हकीकत-एसपी
“””””””””””””””””””””””””””””””””””””””

एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि शरणार्थी परिवार खुद को पाकिस्तानी हिंदू बता रहे है। आर्थिक तंगी से परेशान होकर भारत आए है। मोबाइल पर 45 दिन का वीजा दिखाया है। मूल प्रति नहीं दे पाए है। सभी से पूछताछ कर जांच की गई है। पूछताछ के दौरान इन सभी ने यहीं पर रहने की बात कही है। जिसके माध्यम से यह लोग यहां तक पहुंचे है, उससे भी पूछताछ की गई है। संबंधों आदि की भी छानबीन कराई जा रही है। इसकी पूरी रिपोर्ट विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ को भेजी गई है। वहां सत्यापन के बाद हकीकत सामने आएगी और फिर अग्रिम कार्रवाई होगी। परिवारों को सुरक्षित ठिकाने पर रखा गया है।

Back to top button