स्मार्ट सोलर लाइट से जगमगाएगा अयोध्या के गुप्तार घाट से नया घाट तक नौ किलोमीटर लंबा क्षेत्र

स्मार्ट सोलर लाइट से जगमगाएगा गुप्तार घाट से नया घाट तक नौ किलोमीटर लंबा क्षेत्र

*- अयोध्या में सोलर सिटी को विकसित करने का योगी सरकार का सपना हो रहा है साकार*

*- योजना को पूरा करने के लिए सरकार ने दिया आठ करोड़ का बजट*

*अयोध्या।* भगवान राम की नगरी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संकल्प तेज गति से पूरा होते दिख रहा है। मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना को यूपी नेडा की ओर से अब धरातल पर उतरने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। इसी क्रम में यूपी नेडा ने राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व अयोध्या की पावन सरयू नदी के किनारे नौ किलोमीटर गुप्तार घाट से लक्ष्मण टीला तक के क्षेत्र को स्मार्ट सोलर लाइट से जगमगाने का काम शुरू कर दिया है।

*लगाई जा रहीं 360 स्मार्ट सोलर लाइट*
इस योजना को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने नेडा को आठ करोड़ का बजट उपलब्ध कराया है। इस बजट से गुप्तार घाट से नया घाट अयोध्या तक 360 स्मार्ट सोलर लाइट लगाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। प्रथम चरण में 84 स्मार्ट सोलर लाइट लगाई गई है। अब दूसरे चरण में 276 और स्मार्ट सोलर लाइट लगाई जा रहीं हैं।

यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीन नाथ पाण्डेय ने बताया कि राम मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में करोड़ों लोगों के अयोध्या पहुने की संभावनाओं को देखते हुए अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए तमाम सुविधाएंं मुहैया कराई जा रही है। इसी परिप्रेक्ष्य में अयोध्या के घाटों पर श्रद्धालुओं को अंधेरे से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट सोलर लाइट लगाई जा रही रही है। इससे सरयू नदी के घाट दूधिया रोशनी में चमचमाने लगेंगे और अयोध्या का आकर्षण और भी बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा को मूर्त रूप देने का काम तेजी से किया जा रहा है।

Back to top button