असम और अरुणाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आएंगे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

असम और अरुणाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आएंगे
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
दुर्गा पूजा के दौरान पूर्वोत्तर में शांति उत्सव पूर्वक मणिपुर में भी मनाया जा रहा है दुर्गा पूजा
सिलीगुड़ी: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज असम और अरुणाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वह अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में तैनात सुरक्षाकर्मियों से बातचीत करेंगे। ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर सिंह ने लिखा, “आज, 23 अक्टूबर को मैं असम और अरुणाचल प्रदेश की दो दिवसीय यात्रा पर तेजपुर पहुंचूंगा। अपनी यात्रा के दौरान, मैं क्षेत्र में तैनात सशस्त्र बलों के जवानों के साथ बातचीत करूंगा।” और उन्नत क्षेत्रों का भी दौरा करें।उन्होंने कहा, “मैं तवांग में सैनिकों के साथ दशहरा मनाने के लिए उत्सुक हूं।” इस साल की शुरुआत में, केंद्रीय मंत्री ने सेक्टर में सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा के लिए तवांग सेक्टर का दौरा किया था। तवांग सेक्टर एक विवादित क्षेत्र है क्योंकि चीनी सेना ने कई बार इस सेक्टर पर आक्रमण करने का प्रयास किया है। पिछले साल दिसंबर में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने तवांग सेक्टर में एलएसी का उल्लंघन किया था, उल्लंघन का भारतीय सैनिकों ने दृढ़ता और दृढ़ता से जवाब दिया था। इस झड़प में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को मामूली चोटें आईं।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद को सूचित किया था कि चीनी सेना ने पिछले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांग्त्ज़ी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा का “अतिक्रमण” करने और “यथास्थिति को एकतरफा बदलने” का प्रयास किया था, लेकिन भारतीय सैनिकों ने इस प्रयास को रोक दिया, जिसके परिणामस्वरूप “शारीरिक हाथापाई में दोनों पक्षों के कुछ कर्मियों को चोटें आईं। मणिपुरी बुद्धिजीवी और लेखक राज कुमार इंद्रजीत सिंह ने कहा, “पूरे मणिपुर में स्थानीय क्लबों सहित विभिन्न दुर्गा पूजा आयोजकों ने देखा कि राज्य की समग्र स्थिति और लोगों की आर्थिक परेशानी के कारण कुछ स्थानों पर बुनियादी न्यूनतम अनुष्ठानों को बनाए रखते हुए कुछ दुर्गा पूजा आयोजित की जा रही हैं. राज कुमार इंद्रजीत सिंह ने आगे कहा कि सिर्फ दुर्गा पूजा ही नहीं, मणिपुर में इस साल ‘निंगोल चक्कौबा’ समेत सभी तरह के उत्सवों का आयोजन नहीं किया जा रहा है. पांच महीने से अधिक लंबे जातीय संघर्ष के कारण, पूजा आयोजक और आम लोग इस वर्ष राज्य में किसी भी प्रकार का उत्सव आयोजित करने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं। हालांकि, पांच दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव बोधन के साथ शुरू हुआ, लेकिन वास्तविक उत्सव शनिवार को ‘महासप्तमी’ के साथ शुरू हुआ है। चक्कौबा दिवस राज्य का बहुत पुराना त्योहार है, यह 15 नवंबर को पड़ता है. इस त्योहार को मैतेई महिलाएं, विशेष रूप से विवाहित महिलाएं, अपने सर्वोत्तम पारंपरिक परिधानों में अपने पैतृक घरों में जाती हैं और अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ कई व्यंजनों का आनंद लेती हैं। अपने माता-पिता और भाइयों द्वारा दिए गए साधारण उपहारों और आशीर्वादों के साथ, निंगोल (महिलाएं) अधिक उत्साह के साथ घर लौटती हैं। पूजा का उत्साह पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर है, असम और त्रिपुरा के अधिकांश स्थानों में रोशनी, चकाचौंध और थीम-आधारित उत्सव दिखाई दे रहे हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पूजा समितियों के उच्च बजट और 2021 में कोविड-19 महामारी की मार को दर्शाता है। दुर्गा पूजा उत्सव के सफल आयोजन के लिए, असम सरकार ने 6,953 पूजा आयोजकों को अनुदान सहायता के रूप में प्रत्येक को 10,000 रुपये प्रदान किए हैं। असम के अन्य हिस्सों में कई पंडालों और मंदिरों का दौरा करने के बाद, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को बंगाली बहुल बराक घाटी का दौरा किया, जहां उन्होंने कई पूजा पंडालों में जाकर पूजा-अर्चना की। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य नेताओं ने भी त्रिपुरा में बड़ी संख्या में पूजा पंडालों का उद्घाटन किया. त्रिपुरा में, इस वर्ष लगभग 2,870 सामुदायिक पूजाएं आयोजित की जा रही हैं। मेघालय में शिलांग और राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में शनिवार से दुर्गा पूजा समारोह शुरू हो गया है. शिलांग का मुख्य व्यावसायिक केंद्र पुलिस बाजार सामान्य दिखा, जहां लोग त्योहारी उल्लास में अपनी सामान्य दिनचर्या में व्यस्त थे। अतिरिक्त पुलिस और अन्य बलों की तैनाती के साथ, दुर्गा पूजा का शांतिपूर्ण उत्सव सुनिश्चित करने के लिए असम, त्रिपुरा और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पंडालों और अन्य भीड़ को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण, संवेदनशील, संभावित भीड़-भाड़ वाले स्थानों और बड़े बजट वाले पूजा स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
असम और त्रिपुरा के साथ भारत-बांग्लादेश सीमाओं पर चौकसी और कड़ी कर दी गई है. राज्य के अधिकारियों ने सीमा सुरक्षा बलों (बीएसएफ) से घुसपैठ के किसी भी प्रयास और शत्रु तत्वों की सीमा पार आवाजाही को विफल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button