अयोध्या गोलीकांड में शहीद कारसेवकों को सेवा न्यास उत्थान फाउंडेशन ने दिए एक-एक लाख का दान

अयोध्या: दिल्ली-स्थित सेवा न्याय उत्थान फाउंडेशन ने 1990 में पुलिस फायरिंग में दुर्भाग्यपूर्ण रूप से अपनी जान गंवाने वाले कारसेवकों के परिवारों को प्रत्येक को 1 लाख रुपये की राशि दान की है।इस संस्था को संजीव नेवर और स्वाति गोयल शर्मा चलाते हैं।

संजीव नेवर एक डेटा वैज्ञानिक, आईआईटी और आईआईएम के स्नातक और वेदज्ञ हैं, जबकि स्वाति गोयल शर्मा एक प्रसिद्ध पत्रकार और समाज सेविका हैं।

इस सहायता राशि को राजेंद्र धारकर, रमेश पांडे और वासुदेव गुप्ता के परिवारों को दिया गया है। फाउंडेशन ने कोठारी बंधुओं की बहन से भी मुलाकात की, जिन्होंने 1990 में अपनी जान गंवाई थी, लेकिन उन्होंने किसी भी सहायता को स्वीकार करने से मना कर दिया।

सेवा न्याय उत्थान फाउंडेशन, जो एक दिल्ली-आधारित एनजीओ है, हाशिये पर पड़े और कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए कार्य करती है। इसकी अन्य गतिविधियों में, यह पाकिस्तान से भारत आने वाले हिंदू शरणार्थी परिवारों की मदद करती है, जो धार्मिक उत्पीड़न के कारण पलायन करते हैं। हाल ही में, इसके छह छात्रों का चयन आईआईटी बॉम्बे में होने वाले एक रोबोटिक्स चैम्पियनशिप के लिए हुआ, जो एशिया का सबसे बड़ा तकनीकी महोत्सव है।

Back to top button