मैजापुर मिल प्रशासन ने सड़क पर बना दी दीवार,ग्रामीणों में आक्रोश

आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रशासन से अतिशीघ्र दीवार हटवाकर रास्ते को खुलवाने की उठाई मांग

 

कर्नलगंज, गोण्डा। तहसील क्षेत्र के कटरा बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत मैजापुर चीनी मिल परिसर के बगल सड़क पर अवैध रूप से बाउंड्री वॉल का निर्माण कराने से ग्रामीणों में काफी नाराजगी है और आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रशासन से अतिशीघ्र दीवार हटवाकर रास्ते को खुलवाने की मांग की है।
मामला कटरा बाजार क्षेत्र से जुड़ा है। यहां चौरी- कटरा मार्ग से तिलका को जाने वाली सड़क पर मैजापुर चीनी मिल ने ग्रामीणों के विरोध पर व आला अधिकारियों के उक्त रास्ते पर सड़क निर्माण रोके जाने के आदेश के बावजूद अवैध रूप से जबरन दीवार का निर्माण कराकर रास्ते को बंद कर दिया है। इससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। ग्रामीण रामप्रताप मिश्र, लवकुश शर्मा सहित कई लोगों ने आइजीआरएस के माध्यम से व लिखित प्रार्थना पत्र देकर अधिकारियों से शिकायत की है। उन्होंने कहा है कि वर्ष 1985 में विधायक निधि से सड़क बनवाई गई थी। इस मार्ग से समदरियापुर, अवदानपुरवा, सुक्खापुरवा, त्रिभुवनपुरवा, बढईपुरवा, मंगुरही, अहिरनपुरवा, सिंहपुर, बिकरवा, नकहा सहित कई गांव के लोगों का आवागमन बंद हो गया है। रास्ते पर दीवाल बनाकर अवैध अतिक्रमण के कारण रास्ता बंद होने से ग्रामीणों को चार किलोमीटर दूरी का चक्कर लगाना पड़ रहा है। ग्राम प्रधान हनुमंत लाल मिश्र का कहना है कि रास्ता बंद होने से ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शिकायत के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। सड़क पर दीवार निर्माण कराने से ग्रामीणों में काफी नाराजगी है और आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रशासन से अतिशीघ्र दीवार हटवाकर रास्ते को खुलवाने की मांग की है। इस समस्या को प्रमुखता से उठाते हुए निकेश मिश्रा जिला सोशल मीडिया प्रभारी गोंडा ने सोशल मीडिया, एक्स (ट्विटर) पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, पीएमओ इंडिया समेत कई न्यूज चैनलों को हैस टैग करते हुए कहा कि सड़क नवीनीकरण के आड़ में अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है और जन प्रतिनिधि मौन हैं। क्षेत्र के निरीह लोग अपनी बात किससे कहें,जब पूरा सिस्टम मैजापुर चीनी मिल के इशारे पर काम कर रहा हो। इसी के साथ ही कहा कि बलरामपुर चीनी मिल की मैजापुर इकाई पीडब्ल्यूडी की जमीन को अवैध तरीके से कब्जा कर रही है। यह हाल वही है जैसे भारत के आजादी के पहले ईस्ट इंडिया कंपनी ने व्यापार करते करते हुए भारत वर्ष पर कब्जा करना शुरू कर दिया था। आज बलरामपुर चीनी मिल ने भी अंग्रेजों के नक्शे कदम पर चलकर अपने पैसों और रसूख के बल पर ग्रामवासियों की जमीन कब्जा कर लिया है। वहीं मिल प्रबंधन के द्वारा क्षेत्र के आम जनमानस पर रुपए मांगने और ब्लैकमेल करने के गंदे आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि मिल प्रबंधन सार्वजानिक रूप से प्रमाण दे की किसने ब्लैकमेल किया और रुपये माँगा है! नहीं तो पूरे मंगुरही,विकरवा, क्षेत्र के निवासियों से सार्वजानिक माफ़ी मांगें। उन्होंने जिलाधिकारी से भी अनुरोध किया है कि वह भी इस समस्या को गंभीरता से संज्ञान लेकर मिल द्वारा अवैध तरीके से ज़बरन सार्वजानिक सड़क पर खड़ी की गई दीवाल को हटवाकर आम जनमानस के आने जाने के रास्ते को खोले जाने और दुर्गा प्रतिमा विसर्जन परिक्रमा के मार्ग को अवरूद्ध ना होने दें।
एसडीएम भारत भार्गव का कहना है कि जांच कराई जा रही है। मूर्ति के लिए रास्ता खुलवा दिया गया है। चीनी मिल के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी सौरभ कुमार गुप्ता ने बताया कि सड़क का नवीनीकरण कराया जा रहा है,इसलिए दीवार बनाई गई है। बाद में दीवार हटा दी जाएगी।

Back to top button