घाघरा नदी एक बार फिर से उफान पर बांध के अन्दर बसे गांवो मे पानी भरना शुरू 

 

विभिन्न बैराजो से 5 लाख 17 हजार 763 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज होने से नदी के किनारे बसे गांवो के लोगो की चिंता बढी

सीजन का सबसे बडा डिस्चार्ज घाघरा खतरे के निशान से 63 सेमी ऊपर,रविवार को पानी पहुंचने पर बढ सकती है तबाही

 

अपर जिलाधिकारी ने तरबगंज सोनौली बन्धे का किया निरीक्षण

गोण्डा।बाढ प्रभावित जिले की दो तहसील मे घाघरा नदी फिर से एक बार उफान पर है।पहाड़ापर हो रही वारिस के चलते शनिवार को विभिन्न बैराजो से 5 लाख 17 हजार 763 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिससे जलस्तर डेंजर लेबल से 63 सेमी ऊपर पहुंच गया। बांध के भीतर बसे गांवों में पानी भरने की आशंका है।अपर जिलाधिकारी एल्गिन चरसड़ी तट बन्ध का निरीक्षण किया है।बन्धे के बचाने के लिए गिराये जा रहे बोल्डर सहित सामग्री को देखा है।

 

तरबगंज एवं करनैलगंज तहसील क्षेत्र मे फिर से घाघरा नदी उफान पर है। नदी के उफान से बाढ़ खण्ड व प्रशासन सहित बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोग परेशान नजर आ रहे हैं । बाढ़ से जुड़े सभी विभागों के कर्मियों को अलर्ट कर बाढ़ चैकियों पर पहुंचने के निर्देश जारी किये गये हैं। बाढ़ खण्ड के अभियंता लगातार बांध पर ही कैम्प कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

शनिवार को मिले आंकड़ों के अनुसार बैराजों से 5 लाख 17 हजार 767 क्यूसेक पानी घाघरा में छोड़ा जा चुका है। जो मौजूदा सीजन का सबसे अधिक डिस्चार्ज बताया जा रहा है। अनुमान है कि यह पानी रविवार को एल्गिन ब्रिज से होकर गुजरेगा। उस समय घाघरा का जलस्तर अपने पीक पर जा सकता है। जबकि शनिवार को ही घाघरा का जलस्तर डेंजर लेबल से 63 सेमी ऊपर पहुंच चुका है। लोगों का अनुमान है कि रविवार को घाघरा का जलस्तर डेंजर लेबल से एक मीटर तक ऊपर जा सकता है।

राजस्व विभाग से मिले आंकड़ों की मानें तो अब तक घाघरा तहसील करनैलगंज के बहुवन मदार मांझा में करीब 8 सौ बीघा जमीन को काटकर अपनी धारा में समाहित कर चुकी है। नदी की कटान लगातार जारी है। कटान करती हुई नदी बांध के बिल्कुल करीब आ चुकी है।

शनिवार को बांध के भीतरी हिस्से में बसे गांवो में पानी भरने का सिलसिला शुरू हो चुका है। आशंका है कि रविवार भोर तक बांध के भीतरी भाग में बसे गांवों में बाढ़ का पानी पहुंच जायेगा। यहां के लोगों को सतर्क रहने व आवश्यक सामान सहित बांध पर जाने के लिये तैयार रहने की सलाह दी गयी है।

 

517763 क्यूसेक सीजन का सबसे अधिक डिस्चार्ज

शनिवार को घाघराघाट एल्गिन ब्रिज स्थित केन्द्रीय जल आयोग संस्थान से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सुबह 8 बजे सीजन का सबसे अधिक डिस्चार्ज 5 लाख 17 हजार 763 क्यूसेक दर्ज किया गया। इतनी अधिक मात्रा में छोड़ा गया पानी गिरिजा, शारदा व सरयू बैराजों से घाघरा में छोड़ा गया है। अनुमान है कि यह पानी रविवार की भोर तक एल्गिन ब्रिज से गुजरेगा।

 

अपर जिलाधिकारी ने तरबगंज के बाढ प्रभावित गांव बन्धे का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी के निर्देश पर बाढ प्रभावित क्षेत्रों के तटबंध सहित तरबगंज के सोनौली मोहम्मद बन्धे का निरीक्षण अपर जिलाधिकारी आलोक कुमार, उपजिलाधिकारी तरबगंज विशाल कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी विनय कुमार सिंह, नायब तहसील संबंधित क्षेत्र, जिला आपदा विशेषज्ञ राजेश श्रीवास्तव का निरीक्षण कर बन्धे के बचाव के लिए गिराये गये बोल्डर का देखा है।

Back to top button