रोज़गार मेला, करियर व पेशेवर मार्गदर्शन, कौशल निर्माण तथा मानसिक स्वास्थ्य, विद्यार्थियों के चौतरफा विकास के लिए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की बहुआयामी पहल

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने विश्वविद्यालय में करियर, प्लेसमेंट तथा छात्र हित व्यवस्था को किया पुनर्गठित

वाराणसी: विद्यार्थियों के चौतरफा विकास व कल्याण की अपनी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने इस दिशा में कई क़दम उठाए हैं। विश्वविद्यालय द्वारा अधिक से अधिक करियर केन्द्रित गतिविधियां आयोजित कर इनमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की भागीदारी बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है, जिससे वे शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात भविष्य की चुनौतियों के लिए बेहतर ढंग से तैयार हो सकें। इस उद्देश्य से कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने बीएचयू में करियर, प्लेसमेंट तथा छात्र कल्याण व हित व्यवस्था को विद्यार्थियों व कैंपस प्लेसमेंट के लिए विश्वविद्यालय आने वाली कंपनियों की आवश्यकता व अपेक्षाओं के अनुरूप पुनर्गठित किया है। नई व्यवस्था के तहत स्थापित इकाईयां करियर मार्गदर्शन, प्रशिक्षण तथा प्लेसमेंट प्रकोष्ठ, स्टूमेंड वेलनेस सेल तथा कौशल विकास प्रकोष्ठ कहलाएंगीं। ये तीनों इकाईयां विद्यार्थियों को करियर संबंधी मार्गदर्शन, काउंसिलिंग व प्रशिक्षण देने के साथ साथ उनका आवश्यक कौशल विकास भी करेंगी, तथा उनके मानसिक व मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए क़दम उठाएंगी।

करियर गाइडेंस, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के माध्यम से विद्यार्थियों को उचित करियर चुनने में मार्गदर्शन मिल सकेगा। इस प्रक्रिया में ओरिएंटेशन प्रोग्राम, प्रशिक्षण और करियर मार्गदर्शन सत्र, उद्यमियों, शीर्ष नियोक्ताओं और विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को स्वयं की अभिरुचि, क्षमताओं को जानने में मदद मिलेगी। साथ ही उन्हें करियर के विभिन्न अवसरों एवं करियर निर्धारण कुशलताओं को सीखने का भी मौका मिलेगा। करियर योजना प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए प्लेसमेंट सेल विभिन्न गतिविधियां संचालित करेगी। इसके अतिरिक्त पुरा छात्रों के साथ सम्पर्क स्थापित कर विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के अवसरों, कौशल की आवश्यकता और नियोक्ताओं की अपेक्षाओं के बारे में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए संवाद सत्र आयोजित किये जाएंगे। साथ ही साथ रोज़गार मेला, मॉक इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन, संचार कौशल व रेज्यूमे लेखन कार्यशालाएं तथा व्यक्तित्व विकास पर आधारित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों की बेहतर पेशेवर तैयारी हो सके। कृषि विज्ञान संस्थान के कृषि अभियांत्रिकी विभाग के प्रो. वी.के. चंदोला को इस प्रकोष्ठ का समन्वयक बनाया गया है।

स्टूडेंट वेलनेस सेल द्वारा विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता सेवाएं व परामर्श प्रदान किया जाएगा। विद्यार्थियों को तनाव प्रबंधन एवं कार्य में उत्पादकता बढ़ाने के गुर भी सिखाए जाएंगे। साथ ही उनके कल्याण और समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए कार्यशालाओं, स्वास्थ्य वार्ताओं, योग शिविरों, खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। छात्रों को उनकी क्षमता से परिचित करवाने के उद्देश्य से विशेषज्ञों, प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों के साथ सत्र आयोजित किए जाएंगे। चिकित्सा विज्ञान संस्थान के रेडियोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा विभाग के प्रो. ललित मोहन अग्रवाल स्टूडेंट वेलनेस सेल के समन्वयक होंगे।

कौशल विकास प्रकोष्ठ विद्यार्थियों के कौशल निर्माण, पेशेवर दक्षता हासिल करने, तथा जीवन एवं करियर के व्यापक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उचित दृष्टिकोण बनाने में सहायता प्रदान करेगी। प्रकोष्ठ द्वारा कौशल विकास एवं उद्यमिता विकास आदि के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही साथ शिक्षा तथा उद्योग जगत के प्रतिभागियों के साथ संयुक्त सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिससे रोज़गार परिदृश्य की मौजूदा स्थिति के बारे में अवगत हुआ जा सके। विज्ञान संस्थान के भौतिकी विभाग के प्रो. हरि प्रकाश शर्मा को कौशल विकास प्रकोष्ठ का समन्वयक बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button