पर्यावरण दिवस 2023ः काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में चलाया गया प्लास्टिक मुक्त अभियान

वाराणसी। पर्यावरण संरक्षण और प्लास्टिक मुक्त विश्वविद्यालय परिसर कार्यक्रम के तहत आज विश्वविद्यालय के लगभग पांच सौ कर्मचारी, शिक्षक और स्वयंसेवकों  ने विश्वविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित किया और स्वच्छता अभियान में भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र अधिष्ठाता प्रोफेसर अनुपम कुमार नेमा ने किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित मिशन लाइफ कार्यक्रम का मूल उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता पैदा करना है और विश्वविद्यालय परिसरों को प्लास्टिक मुक्त बनाना है।

आरंभ में सभी कर्मचारी विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार के समीप अवस्थित माता सरस्वती की प्रतिमा स्थल पर एकत्रित हुए जहां पर्यावरण के संरक्षण हेतु कार्य करने अधिक से अधिक वृक्ष लगाने और प्लास्टिक मुक्त भारत के निर्माण का सामूहिक संकल्प लिया गया ।

इसके उपरांत पर्यावरण जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जो सरस्वती माता की प्रतिमा से आरंभ होकर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार तक पहुंची वहां पर महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा स्थली पर सफाई श्रमदान का कार्य किया गया और महिला महाविद्यालय चौराहा के समीप चार समूह में सिंगल यूज प्लास्टिक और अन्य सामग्री जिनमें प्लास्टिक की बोतलें, शीतल पेय की बोतले आदि इकट्ठा करने का कार्य आरंभ हुआ।

विश्वविद्यालय के अलग-अलग मार्गों से होते हुए अभियान में शामिल लोगों ने लगभग सत्तर बोरी प्लास्टिक और बोतलों को इकट्ठा किया ।

विश्वविद्यालय के छात्रावासों में भी छात्र छात्राओं ने प्लास्टिक मुक्त अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लिया। शिक्षा संकाय, कमछा के छात्रों ने भी प्लास्टिक के कूड़े को एकत्र करके परिसर को साफ सूत्रा किया। स्वच्छता अभियान का नेतृत्व छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रोफेसर अनुपम कुमार नेमा, कार्यक्रम समन्वयक डॉ बाला लखेंद्र, संयुक्त कुलसचिव डॉ नंदलाल, वैलनेस सेंटर के अध्यक्ष डॉ ललित,  श्री देशवाल, उद्यान विशेषज्ञ सहित अनेक अधिकारियों ने किया।

Back to top button