मनुष्य को जीवन जीने की कला सिखाता है योग : दिलीप सिंह पटेल

मनुष्य को जीवन जीने की कला सिखाता है योग : दिलीप सिंह पटेल
*****************************
*पीएम मोदी ने योग को दिलाई अन्तर्राष्ट्रीय पहचान : दिलीप सिंह पटेल*
********************
वाराणसी 21 जून :- नवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर काशी में विभिन्न जगहों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए और योग दिवस मनाया गया। इसी के तहत भारतीय जनता पार्टी के मंत्रियों, विधायकों, जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्र, जिला, महानगर,मंडल एवं बूथ स्तर की पदाधिकारियों ने पुरे उत्साह के साथ योग किया।
इस क्रम में भारत माता मंदिर में आयोजित योग शिविर में भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने सहभागिता की और योग साधना के माध्यम से लोंगो को जागरूक किया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि क्षेत्र अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने कहा कि 27 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव पर मुहर लगाई और अमेरिका द्वारा इसे मंजूरी दी गई और इसके पश्चात प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।
उन्होंने कहा कि योग प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति का अंग रहा है, जो हमें हमारी भारतीय परम्परा से विरासत में मिला है। योग, न केवल एक अमुल्य धरोहर है, अपितु स्वस्थ रहने के एक लिए एक अलमोल उपहार भी है जो मनुष्य को जीवन जीने की कला सिखाता है यह केवल व्यायाम नहीं बल्कि जीवन शैली को आनंदमय बनाने की कला भी है। प्राचीन काल से ही हमारे ऋषि मुनि यौगिक जीवन का अनुसरण करते आ रहे हैं। कहा कि योग के माध्यम से मनुष्य शारीरिक,मानसिक और आध्यात्मिक लाभ को प्राप्त करता है इसीलिए योग को दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल हुई है। इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 9वां संस्करण मनाया जा रहा है। हर साल इस दिन को एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल की थीम “वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग” तय की गई है। कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया को हाथ जोड़ना भी सिखाया और योग के फायदे को भी समझाया। कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर मेरी सभी लोंगो से अपील है कि योग को अपनाएँ और निरोग रहकर अपने परिवार और समाज के लिए कार्य करें।
इस अवसर पर क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, महेंद्र सिंह गौतम, संतोष सोलापुरकर, शैलेन्द्र मिश्रा आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।
इस क्रम में भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने महमूरगंज स्थित ग्रेंड पैलेस के लॉन में आयोजित योग शिविर में योगाभ्यास किया
भाजपा जिलाध्यक्ष एवं एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा ने सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के खजूरी में आयोजित योग शिविर में भाग लिया और योग साधना की।

Back to top button