प्रधानमंत्री ने वंदे भारत को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया

बहुप्रतीक्षित स्वदेशी एवं अत्याधुनिक तकनीक पर बनी वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री ने वंदे भारत को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया। यह ट्रेन स्पीड ट्रायल में 3 घंटे 58 मे गोरखपुर से लखनऊ पहुंची थी।

 

शुक्रवार को गोरखपुर से पीएम हरी झंडी दिखाकर किये रवाना। गोरखपुर से चलकर बस्ती मनकापुर अयोध्या के रास्ते पहुंचेगी लखनऊ

दो किलोमीटर टिकरी रेंज जंगल के बीच से निकलगी वंदे भारत ट्रेन सुरक्षा की पर्याप्त वयवस्था नही

 

गोरखपुर।मोदी सरकार की महत्वपूर्ण रेल योजना स्वदेशी एवं अत्याधुनिक तकनीक पर बनी बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज गोरखपुर से लखनऊ के बीच पहला ट्रायल स्पीड रन हुआ है ट्रायल के समय वंदे भारत ट्रेन गोरखपुर से चलकर बस्ती – मनकापुर -अयोध्या के रास्ते लखनऊ 3 घंटा 58 मिनट मे पहुंची है,7 जुलाई को पीएम गोरखपुर से हरी झंडी दिखाकर रेगुलर संचालन के लिए रवाना करेगे।

बहुप्रतीक्षित ट्रेन वंदे  सफलतापूर्वक हुए स्पीड ट्रायल को लेकर क्षेत्रीय प्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे गोण्डा ने बताया है कि भारतीय रेल अत्याधुनिक भारतीय माडल पर तैयार  वंदे भारत ट्रेन गोरखपुर लखनऊ रूट पर आगामी 7 जुलाई से गोरखपुर लखनऊ के लिए चलने जा रही है जिसको प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेगे

जो गोरखपुर से चलकर बस्ती,मनकापुर ,अयोध्या के रास्ते लखनऊ पहुंचेगी और यही ट्रेन पुनः  लखनऊ से चलकर अयोध्या मनकापुर बस्ती के रास्ते गोरखपुर जायेगी। जिसका आज प्रातः काल सफल ट्रायल किया गया। ट्रायल के समय यह ट्रेन 6:05 पर गोरखपुर से चलकर 6:58 बस्ती बस्ती पहुंच कर 2 मिनट स्टॉपेज के साथ 7:00 बस्ती से प्रस्थान करते हुए 7:46 पर मनकापुर पहुंची और पुनः मनकापुर से चलकर 8:15पर अयोध्या पहुंचते हुए 2 मिनट स्टॉपेज करने के साथ 8:17पर अयोध्या से छूटकर 10:20 पर अपने गन्तव्य लखनऊ जं.पर पहुंची उन्होने ने बताया है कि यह ट्रायल सफल रहा है।

3 घंटे 58 मिनट मे गोरखपुर से लखनऊ पहुंच गयी है क्षेत्रीय प्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे गोण्डा मनीष कुमार ने यह भी बताया है कि चार घंटे मे पहुंचने की टाइमिंग निर्धारित की गयी था निर्धारित समय के 2 मिनट पूर्व गन्तव्य तक पहुंची है जारी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का टाइम टेबुल अभी फाइनल टाइम टेबुल नही इसमे परिवर्तन सम्भावित है।पीएम के प्रोग्राम मे अगर किसी कारण वस परिवर्तन होता है 7 जुलाई से रेगुलर संचालित किये जाने वाली तारीख मे परिवर्तन हो सकता है।

बाक्स

रेल प्रशासन ने जानकारी दी है कि 7 जुलाई को मनकापुर रेलवे स्टेशन पर वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन पहुंचने एक बोगी यात्रियो के लिए खोल दी जायेगी जिसमे लोग बैठकर सेल्फी ले सके। स्टेशन अधीक्षक अभिषेक त्रिवेदी ने बताया है की ट्रेन मे अधिक से अधिक लोग यात्रा करे इसके लिए लोगो को जागरूक करने के साथ साथ 7 जुलाई को ज्यादा से ज्यादा लोगो को इकट्ठा करने के निर्देश दिए गये है।

बाक्स

सुरक्षा को लेकर गुजरने वाले स्टेशन पर तैनात रहेगे आरपीएफ जीआरपी जवान

सुरक्षा को लेकर आरपीएफ व जीआरपी के जवान तैनात रहेगे दिनेश सिंह जीआरपी निरीक्षक ने बताया है की सुरक्षा को लेकर पूरी टीम मौजूद रहेगी।मनकापुर आरपीएफ उपनिरीक्षक सत्यदेव यादव ने कहा कि ट्रेन संचालित होने से पूर्व लोगो को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए रेल प्रशासन के दिशा निर्देश पर रेल पटरी से सटे गांवो के लोगो को जागरूक किया जा रहा है कि रेल पटरी से दूर रहे पत्थर बाजी न करे मवेशियो को दूर रखे।

बाक्स

टिकरी रेंज जंगल से होकर गुजरेगी वंदेभारत ट्रेन सुरक्षा की हो सकती है समस्या

वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन 7 जुलाई से होना है गोरखपुर से मनकापुर वाया अयोध्या होते हुए ट्रेन का संचालन किया जाना है।मनकापुर से सुबह ट्रेन अयोध्या होते हुए लखनऊ के लिए प्रस्थान करेगी वही इसकी वापसी रात्रि लगभग 9 बजे मनकापुर स्टेशन पर होगी। मनकापुर रेलवे स्टेशन व नवाबगंज रेलवे स्टेशन के बीच लगभग दो किलोमीटर टिकरी रेंज का जंगल रेलवे ट्रैक के दोनो तरफ जिसमे नील गाय सहित हिरन व अन्य जंगली जानवर मौजूद है जिसके चलते आये दिन ट्रेन मे इन जानवरो के फसने के बाद ट्रेन के समय मे जहा परिवर्तन होकर लेट होती है वही ट्रेन का नुकसान भी होता है। मसकनवा से लखपतनगर स्टेशन के बीच पाच सौ मीटर टिकरी रेंज का जंगल है जहा नील गायो का ट्रेन के नीचे आना आम बात है ऐसे मे अत्याधुनिक तकनीक से बनी वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन को इन जंगलो से कैसे सुरक्षित निकालेगा रेल प्रशासन यह सोचनीय विषय है कुछ जाग रेलवे ने ट्रेक के बगल बाण लगाये थे लेकिन वह छति ग्रस्त हो चुके है।

Back to top button