विदेशी महिला की तस्वीर और भोली आवाज से रहें सावधान

विदेशी महिला की तस्वीर और भोली आवाज से रहें सावधान
-लंदन से आकर मुंबई में ऑनलाइन मार्केटिंग के बहाने 11 लाख ठगे

-पीड़ित ने गोमतीनगर थाने में दर्ज करवाया जालसाजों पर केस

लखनऊ

विनीतखंड निवासी अवनीश कुमार की फेसबुक पर एक महिला ने खुद को लंदन निवासी बताकर दोस्ती की। उसके बाद फेसबुक व वॉट्सऐप पर मेसेज भेजा कि वह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के सिलसिले में मुंबई अपने अंकल के साथी आई है। उसने अवनीश को भी ऑनलाइन डिजिटल कारोबार के लिए एक ऐप डाउनलोड करवाया और एक लिंक पर क्लिक करवाया। उसके बाद अपने अंकल बताने वाले शख्स के जरिए उनसे 11 लाख रुपये जमा करवा लिए। उन्होंने रकम वापस मांगी तो 3.60 लाख रुपये और मांगे। उसके बाद कहा कि अब आपका पैसा चैरिटी में चला गया। तब उन्हें ठगे जाने का अहसास हुआ और उन्होंने गोमतीनगर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई।

यहां हुई चूक

फेसबुक पर सिर्फ फोटो देखकर विदेशी महिला पर भरोसा कर लिया। उसके कहने पर उसके कथित अंकल के साथ कारोबार भी शुरू कर दिया। अनजान शख्स के खाते में बिना सोचे समझे रुपये भी भेज दिए।

बोले एक्सपर्ट

साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर मो.मुस्लिम खान का कहना है कि सोशल मीडिया पर उसी से दोस्ती करें, जिसे जानते हों। अनजान शख्स से कभी दोस्ती न करें। फोटो विदेशी महिला की जरूर लगी होती है, लेकिन उसके पीछे जालसाज का दिमाग चल रहा होता है। इसलिए अनजान से दोस्ती और लेनदेन से बचें।

सीबीआई अफसर बनकर 27 हजार ठगे

फूलबाग निवासी राजू सरोज के पास एक कॉल आई। फोन करने वाले ने अपना नाम प्रमोद राठौर और खुद को दिल्ली का सीबीआई अफसर बताया। उसने कहा कि यू-ट्यूब पर तुम्हारे तीन विडियो वायरल हो रहे हैं। हटवाना है तो प्रति विडियो 8500 रुपये जमा करना होगा। उसके बस संजय कुमार सिंह नाम के शख्स ने भी यू-ट्यूब की ओर से धमकाया और वेरिफिकेशन के नाम पर 2200 रुपये जमा करवा लिए। बाद में दोनों के मोबाइल बंद हो गए तो पीड़ित को अहसास हुआ कि वह ठगों के जाल में फंस गया है। तब उन्होंने दुबग्गा थाने में एफआईआर दर्ज करवाई।

बरतें सावधानी

-सोशल साइट पर खूबसूरत दिखने वाली विदेशी महिला पर भरोसा न करें।

-सोशल साइट पर उसी से दोस्ती करें, जिसे जानते हों।

-अनजान शख्स से लेनदेन न करें। न ही दस्तावेज भेजें।

-सीबीआई या कोर्ट की धमकी से डरें नहीं, पुलिस से शिकायत करें।

Back to top button