पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता में देश के पहले अंडर रिवर मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

अस्पताल में रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज से की मुलाकात

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में बुधवार को एक रैली को संबोधित करेंगे, जहां संदेशखालि स्थित है। इसी के साथ मोदी हावड़ा मैदान और कोलकाता के एस्प्लेनेड के बीच देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो खंड का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए वे कल रात कोलकोता पहुंचे है। कोलकाता के एक अस्पताल में रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।बता दें कि इससे पहले सोमवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के सम्मानित अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की।प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा “मैं रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।उनकी शिक्षाएं और आध्यात्मिक मार्गदर्शन कई लोगों के लिए प्रकाश की किरण हैं, और हमारे समाज के आध्यात्मिक विकास और कल्याण में उनका योगदान है। इसे बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता।”
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को कोलकाता में हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाये जाने के साथ भारत में नदी के नीचे पहली सुरंग भी यातायात के लिए खुल जाएगी। कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनी यह सुरंग, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच दो स्टेशनों को जोड़ेगी। दरअसल, दो स्टेशनों – हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है। इसमें 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है। इसके अलावा, हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी होगा। यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है जो सेक्टर पांच से शुरू होती है और वर्तमान में सियालदह में समाप्त होती है।मेट्रो की खासियत:
मेट्रो रेल के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी। मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी.’इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में बुधवार को एक रैली को भी संबोधित करेंगे, जहां संदेशखालि स्थित है।अंडरवाटर मेट्रो हुगली के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा को पूर्वी तट पर साल्ट लेक शहर से जोड़ेगी। इसमें 6 स्टेशन होंगे, जिनमें से तीन अंडरग्राउंड हैं। पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने के बाद आम जनता अंडरवाटर मेट्रो का आनंद ले सकेगी। ये हैं प्रोजेक्ट की 10 खास बातें: कोलकाता मेट्रो का हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन बेहद खास है, क्योंकि इस सेक्शन में ट्रेन पानी के अंदर दौड़ेगी। हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा स्टेशन भी है। हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन हुगली नदी के नीचे बना हुआ है, हावड़ा और साल्ट लेक शहर हुगली नदी के ईस्ट और वेस्ट तट पर स्थित हैं। अप्रैल 2023 में कोलकाता मेट्रो ने ट्रायल के तौर पर हुगली नदी के नीचे टनल के माध्यम से ट्रेन दौड़ाकर इतिहास रचा, जो भारत में पहली बार हुआ। यह सेक्शन 4.8 किलोमीटर लंबा है जो कि हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ेगा है. इस सेक्शन में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत हावड़ा मैदान आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर V से कनेक्ट होगा। अधिकारियों की ओर से उम्मीद जताई गई है कि ये मेट्रो केवल 45 सेकंड में हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी तय कर लेगी।एस्प्लेनेड और सियालदह के बीच ईस्ट-वेस्ट अलाइनमेंट का हिस्सा अभी भी निर्माणाधीन है. हालांकि साल्ट लेक सेक्टर V से सियालदह तक का हिस्सा पहले से ही उपयोग में है। मेट्रो ऑटोमैटिक ट्रेन ऑपरेशन (ATO) सिस्टम से चलेगी. इसका मतलब ये है कि मेट्रो चालक के एक बटन दबाने के बाद ट्रेन अपने आप अगले स्टेशन पर पहुंचेगी। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के कुल 16.6 किलोमीटर में से 10.8 किलोमीटर भूमिगत है, जिसमें हुगली नदी के नीचे सुरंग भी शामिल है. बाकी हिस्सा जमीन के ऊपर है। कोलकाता मेट्रो का टारगेट जून या जुलाई के आसपास साल्ट लेक सेक्टर V और हावड़ा मैदान के बीच पूरे ईस्ट-वेस्ट रूट पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू करना है।अधिकारियों के मुताबिक अंडरवाटर मेट्रो में लोगों को 5G इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी. साथ ही ये भी कहा गया है कि टनल में पानी की एक बूंद भी प्रवेश नहीं कर सकती।
और क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी: प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पीएम मोदी मंगलवार शाम कोलकाता पहुंचे और सीधे राजभवन गए, जहां वह रात में ठहरे. आज बुधवार को वह कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे, जिसका एक हिस्सा हुगली नदी के नीचे से गुजरता है। प्रधानमंत्री कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे. साथ में वह अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. दोपहर में वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के लिए बारासात जाएंगे।
संदेशखाली में गरजेंगे पीएम मोदीप्रदेश भाजपा के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि संदेशखालि की ‘प्रताड़ित महिलाएं’ रैली स्थल पर मौजूद रहेंगी. संदेशखाली में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं द्वारा महिलाओं का कथित रूप से यौन शोषण करने को लेकर प्रदर्शन हुए थे. उन्होंने कहा, ‘अभी यह पता नहीं है कि संदेशखालि की पीड़िताएं प्रधानमंत्री से मिलेंगी या नहीं.’ पिछले हफ्ते, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा था कि अगर ‘प्रताड़ित महिलाएं’ प्रधानमंत्री से मिलने की इच्छा व्यक्त करती हैं, तो पार्टी मुलाकात कराएगी। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button