देश में 10 रूटों पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

 

देश के 10 रूटों पर बुलेट ट्रेन दौड़ेगी. एक दिन पूर्व प्रधानमंत्री ने भाजपा के संकल्‍प पत्र में तीन और नए रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा की थी. इससे पूर्व बुलेट ट्रेन के छह रूट चिन्हित हो चुके हैं और अहमदाबाद से मुंबई रूट पर काम तेजी से चल रहा है. रेल मंत्री 2026 में बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा भी कर चुके हैं. आइए जानें नए रूट कौन-कौन से होंगे और पुराने रूटों की प्रगति रिपोर्ट क्‍या है? बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट PM का ड्रीम प्रोजेक्‍ट है. PM मोदी ने जिन तीन नए रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा की है, उनमें उत्‍तर, दक्षिण और पूर्व शामिल हैं. मौजूदा समय अहमदाबाद से मुंबई तक बुलेट ट्रेन का निर्माण चल रहा है. इसका निर्माण नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन करा रहा है. दिल्‍ली मुंबई अहमदाबाद के अलावा भविष्‍य में छह और रूटों पर बुलेट चलाने की तैयारी है. इन सभी छह रूटों पर फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो चुकी है. इनमें से दो रूटों पर DPR बनाने का चुनाव के बाद शुरू हो जाएगा । इन रूटों की फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार….
दिल्‍ली- अमृतसर, हावड़ा-वाराणसी-पटना, दिल्ली-आगरा- लखनऊ-वाराणसी, दिल्ली –जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद, मुंबई-नासिक-नागपुर, मुंबई-हैदराबाद कॉरिडोर के लिए फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार हो चुकी है.
🔸इन रूटों का DPR चुनाव बाद बनेगा….
रेलवे के अनुसार अहमदाबाद-मुंबई के बाद हावड़ा-वाराणसी और दिल्‍ली-अृमतसर के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. लोकसभा चुनाव के बाद DPR बनाने की प्रकिया शुरू हो जाएगी. छह से आठ माह में DPR का काम पूरा हो जाएगा।
🔸बुलेट ट्रेन पर एक नजर….
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कर रहा है. देश में पहली बार समुद्र के नीचे सुरंग इसी कॉरिडोर में बनने जा रही है. इसका काम भी शुरू हो चुका है. वर्ष 2026 में बिलिमोरा और सूरत के बीच ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. गुजरात, दादरा नगर हवेली और महाराष्‍ट्र में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है

Back to top button