बांग्लादेशी सांसद की न्यूटाउन के फ्लैट में गला घोंटकर की गई थी हत्या

शव को कई टुकड़ों में ठिकाने लगाया गया, जॉच में जुटी सीआइडी

कोलकोता से अशोक झा: बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम इलाज के लिए भारत आने के बाद लापता हो गए। पिछले पांच दिनों से उनका कोई पता नहीं चल रहा था। इसके बाद बांग्लादेश खुफिया विभाग ने जांच शुरू की। मामले को लेकर भारत से भी संपर्क किया गया।सांसद अनवारुल अजीम की ‘हत्या’ से जुड़े मामले में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, बांग्लादेश अवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम की 13 मई को न्यूटाउन के फ्लैट में गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी। हालांकि सांसद का शव अभी तक बरामद नहीं हुआ है। लेकिन दावा किया जा रहा है कि कोलकाता के फ्लैट में उनका मर्डर कर शव को कई टुकड़ों में ठिकाने लगाया गया है। इस मामले में बांग्लादेश में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में एक-एक करके खुलासे होते जा रहे हैं। दरअसल, बांग्लादेश की सत्ताधारी पार्टी अवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम कोलकाता विजिट पर आए थे। 13 तारीख से वो लापता चल रहे थे. उनकी बेटी ने उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन जब वो संपर्क नहीं कर पाईं तो उन्होंने भारत में अपने परिचित गोपाल विश्वास से संपर्क किया। इसके बाद उन्होंने बारानगर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद से ही कोलकाता पुलिस की एक एसआईटी मामले की जांच कर रही थी। अब मर्डर का दावा होने के बाद मामले की जांच बंगाल सीआईडी को सौंपी गई है। बांग्लादेश की पुलिस भी मामले को सुलझाने में जुटी है. बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने ढाका में एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि सांसद की कोलकाता स्थित आवास पर योजनाबद्ध तरीके से हत्या की गई है। हत्या के पीछे के मकसद और अपराधी कौन हैं, इसका पता लगाने के लिए भारत और बांग्लादेश दोनों के पुलिस बल एक साथ काम कर रहे हैं। हम इसकी तह तक जाने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।
तीन दिन तक ठिकाने लगाए गए शव के टुकड़े: ⁰पुलिस सूत्रों के मुताबिक सांसद अनवारुल अजीम की 13 मई को ही न्यू टाउन स्थित एक फ्लैट में हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या गला दबाकर की गई थी. हत्यारों ने मौत सुनिश्चित करने के लिए उनके सिर पर किसी भारी चीस से भी वार किया। अनवारुल की हत्या करने के बाद उनके शव को टुकड़ों में काटकर कहीं और फेंक दिया गया। 3 अलग-अलग तारीखों में फ्लैट से शरीर के टुकड़े निकाले गए। 14, 15 और 18 मई को हत्यारे शव के टुकड़े ले गए थे। दो लोगों को शव के हिस्सों को ठिकाने लगाने का काम दिया गया था। ये दोनों लोग फरार हैं, जिससे पुलिस के लिए शव के हिस्सों को ढूंढना मुश्किल हो गया है। पुलिस को न्यू टाउन के फ्लैट से छोटे-छोटे प्लास्टिक बैग मिले हैं और पुलिस को आशंका है कि शरीर के अंग छोटे-छोटे प्लास्टिक बैग में भरकर फेंके गए हैं।सीआईडी इन पहलुओं पर कर रही जांच: बंगाल सीआईडी के आईजी अखिलेश चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमें बुधवार को ही एक इनपुट मिला था कि सांसद का मर्डर कर दिया गया है। उसके बाद हमने उस फ्लैट का पता लगाया, जहां वह रुके थे। हम इस मामले के खुलासे के लिए मजबूती से जांच कर रहे हैं। इस मामले की जांच अब सीआईडी कर रही है। जल्द ही मामले का खुलासा कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि सीआईडी शव के टुकड़े-टुकड़े कर उसे ठिकाने लगाने के संभावित पहलू की जांच कर रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या पुलिस को कोलकाता के बाहरी इलाके न्यू टाउन में लक्जरी कॉन्डोमिनियम के अपार्टमेंट में खून के धब्बे मिले हैं, जहां सांसद का आखिरी बार 13 मई को पता चला था, सीआईडी आईजी चतुर्वेदी ने कहा, “हमारी फोरेंसिक टीम संदिग्ध अपराध स्थल की जांच कर रही है। इस बारे में बोलना अभी जल्दबाजी होगी।
आईजी ने पुष्टि की कि फ्लैट का मालिक राज्य उत्पाद शुल्क विभाग का एक कर्मचारी संजीव घोष है, जिसने इसे अमेरिकी नागरिक अख्तरुज्जमां को किराए पर दिया था।
सांसद के साथ दो पुरुष और एक महिला भी फ्लैट में थे मौजूद पुलिस सूत्रों ने बताया कि जब अनवर ने अपार्टमेंट में एंट्री की थी तो उसके साथ दो पुरुष और एक महिला भी थी। जबकि सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि अज्ञात पुरुष और महिला 15 मई से 17 मई के बीच कई बार फ्लैट से बाहर निकले, लेकिन सांसद इसमें नहीं दिखे। पुलिस ने कहा कि सांसद के साथ फ्लैट में गए तीन लोगों में से कम से कम दो बाद में बांग्लादेश लौट गए। 12 मई को कोलकाता आए थे बांग्लादेशी सांसद: बता दें कि बांग्लादेशी सांसद कथित तौर पर इलाज कराने के लिए 12 मई को कोलकाता पहुंचे थे। अपनी शिकायत में, बिस्वास ने कहा है कि अनवर 13 मई की दोपहर को डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेने के लिए बारानगर स्थित आवास से यह कहकर निकले थे कि वह रात के खाने के लिए घर वापस आएंगे। इसके छह दिन बाद उत्तरी कोलकाता के बारानगर के निवासी गोपाल बिस्वास ने पुलिस में 18 मई को गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी।बिस्वास ने आरोप लगाया कि उस दिन बाद में उन्हें सांसद के फोन से एक व्हाट्सएप मैसेज मिला था, जिसमें कहा गया था कि वह कुछ जरूरी काम से दिल्ली जा रहे हैं और वह उन्हें फोन न करें। 15 मई की सुबह, उन्हें सांसद से एक और मैसेज मिला, जिसमें पुष्टि की गई कि वह दिल्ली पहुंच गए हैं और वीआईपी लोगों के साथ हैं. बिस्वास ने आरोप लगाया कि बांग्लादेशी सांसद 17 मई से संपर्क में नहीं थे, जिसके कारण उन्हें एक दिन बाद पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करानी पड़ी। पुलिस के मुताबिक सांसद अजीम की हत्या बांग्लादेश से आए सुपारी किलर्स ने की है. जिनके साथ अजीम को आखिरी बार कोलकाता के न्यू टाउन इलाके के एक फ्लैट में जाते हुए देखा गया था। हालांकि अभी ये क्लियर नहीं है कि सांसद अजीम की हत्या उसी फ्लैट में की गई या कहीं और क्योंकि पुलिस को अभी तक सांसद का शव नहीं मिला है। बांग्लादेशी सांसद की मर्डर मिस्ट्री:आठ दिनों तक बांग्लादेश के सांसद की गुमशुदगी एक मिस्ट्री बनी हुई थी। अब उनकी हत्या एक मिस्ट्री बन गई है। 56 साल के बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम, 12 मई को कोलकाता आए थे। वो एक कान से नहीं सुन पाते और उसी का ईलाज करवाने भारत आए थे। कोलकाता में वो अपने मित्र गोपाल बिस्वास के घर पर रह रहे थे. 13 मई को सांसद डॉक्टर के पास जाने की बात कहकर दोस्त के घर से निकले थे।
13 मई की शाम को सांसद अजीम ने अपने दोस्त को Whatsapp मैसेज करके बताया कि वो दिल्ली जा रहे हैं। 15 मई को सांसद अजीम ने दोस्त गोपाल बिस्वास को Whatsapp Message किया कि वो दिल्ली पहुंच गए हैं और VIPs के साथ हैं इसलिए उन्हें फोन ना किया जाए। 17 मई को सांसद अजीम के परिवार ने बांग्लादेश से गोपाल बिस्वास को फोन कर बताया कि सांसद अजीम का फोन बंद आ रहा है। इसके बाद कोलकाता पुलिस ने 17 मई को ही उनके फोन की लोकेशन, बिहार के मुजफ्फरपुर में ट्रैक की थी। बंगाल सीआईडी करेगी अब जांच: अब कोलकाता में उनकी हत्या की खबर आई है, जो कई सवाल उठाती है। जिनका जवाब देने और जांच करने का जिम्मा बंगाल CID को सौंप दिया गया है। सवाल ये है कि बांग्लादेश के सांसद की भारत में हत्या किसने की होगी ? सूत्रों के मुताबिक पुलिस टीम ने उस कार ड्राइवर से पूछताछ की जो सांसद अजीम को उनके दोस्त के घर से लेकर गया था। ड्राइवर ने पुलिस को बताया कि अज़ीम के कार में बैठने के बाद तीन और लोग उसमें सवार हुए थे। उनमें दो पुरुष थे और एक महिला थी। बाद में ये चारों लोग कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में स्थित एक फ्लैट में गए। पुलिस को न्यूटाउन के उस फ्लैट के अंदर खून के निशान मिले हैं। लेकिन सांसद का शव अभी तक बरामद नहीं हो सका है। बांग्लादेश ने बताया प्री- प्लान मर्डर: बांग्लादेश के गृहमंत्री ने सांसद अजीम की हत्या को सुनियोजित हत्या बताया है। अजीम की हत्या में तीन संदिग्धों को बांग्लादेश में गिरफ्तार भी किया गया है। हालांकि बांग्लादेश सरकार की तरफ से अभी तक सांसद अजीम की हत्या के Motive पर साफ तौर से कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन ये मान लिया है कि सांसद अजीम की हत्या हो चुकी है।बांग्लादेश मीडिया में सांसद की हत्या को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं और सांसद अजीम की कोलकाता में हत्या की मर्डर मिस्ट्री पर कई दावे किये जा रहे हैं। 2014 में सांसद बनने से पहले अनवारुल अजीम का नाम, बांग्लादेश पुलिस के रिकॉर्ड में अंतरराष्ट्रीय सोना और हथियार तस्कर की की लिस्ट में शामिल था। सांसद बनने से पहले दर्ज थे 21 मुकदमे:
वर्ष 2000 से लेकर 2008 के बीच बांग्लादेश में अनवारुल अजीम के ऊपर 21 मुकदमे दर्ज थे। वर्ष 2008 में सांसद अजीम का नाम इंटरपोल की Most Wanted List में भी शामिल था। लेकिन सांसद बनने के बाद उनके ऊपर दर्ज सारे मुकदमे रद्द कर दिये गये थे। इसी आधार पर बांग्लादेश की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सांसद अजीम की हत्या में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर एक्टिव ड्रग-आर्म्स स्मगलर्स का हाथ हो सकता है।

Back to top button