थम नहीं रही नंदीग्राम की हिंसा, पुलिस का लाठीचार्ज कई घरों को किया आग के हवाले


अशोक झा, कोलकोता: भाजपा के सात कार्यकर्ता घायल हो गये हैं. नंदीग्राम के सोनचूरा में झड़प हुई है। आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर है कि उन्होंने धारदार हथियार से भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला किया। घटना के बाद पूरे इलाके में तनाव है। घटना के बाद केंद्रीय सुरक्षा बलों को वहां तैनात किया गया है। टीएमसी कार्यकर्ताओं के हमले में पार्टी कार्यकर्ता की मौत के बाद नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आज गुरुवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए सड़क जाम कर दी। भाजपा कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर टायर जलाकर पेड़ की डालियां डाल कर सड़क जाम कर दी और विरोध प्रदर्शन किया। भाजपा समर्थक नंदीग्राम थाने के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे है। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए एसडीपीओ ने प्रदर्शनकारियों को बुलाया। भाजपा नेता मेघनाथ पाल के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने एसडीपीओ से बात की। प्रदर्शनकारियों ने रेयापारा चौकी के प्रभारी अधिकारी को हटाने की मांग की। यह भी मांग की कि नंदीग्राम के अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में मतदान के दिन केंद्रीय बलो को तैनात किया जाये। उसके बाद पुलिस ने उन्हें किसी भी चुनाव संबंधी हिंसा के खिलाफ तुरंत एक्शन लेने का आश्वासन दिया। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प होने की खबर मिलते ही केंद्रीय सुरक्षा बलों को नंदीग्राम भेजा गया। सुरक्षा बलों ने वहां लाठीचार्ज किया। खबरों के अनुसार यहां सोनाचुरा इलाके में एक दुकान में आग लगा दी गयी। टीएमसी का आरोप है कि भाजपा समर्थकों ने टीएमसी समर्थकों की दुकान में आग लगा दी है। कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की गयी है। गुरुवार को भाजपा ने कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ नंदीग्राम में विरोध प्रदर्शन किया।पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में तनाव फैल गया है। आगजनी भी की गई है। जिले में भारी संख्या में पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है। जवानों ने उपद्रव कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज किया है। नंदीग्राम तामलुक लोकसभा सीट के अंतर्गत है। यहां शनिवार को मतदान होना है।नंदीग्राम में पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स और केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार शाम तक हत्याकांड में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पुलिस के रवैये से भी भाजपा के लोगों में नाराजगी है। नेता प्रतिपक्ष सुवेंदुअधिकारी नंदीग्राम पुलिस स्टेशन गए और अपना विरोध जताया।
बीजेपी कार्यकर्ता का बेटा गंभीर रूप से घायल: भाजपा ने बुधवार की रात सोनाचुरा इलाके में अपने कार्यकर्ताओं पर हुए हमले के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर आरोप लगाया है। दूसरी ओर टीएमसी ने कहा है कि स्थानीय भाजपा के भीतर अंदरूनी कलह के चलते घटना हुई है। मृतका की पहचान रथीबाला आदि के रूप में हुई है। घायलों में से एक की हालत अधिक गंभीर है। उसे कोलकाता रेफर किया गया है। वह मृतक बीजेपी कार्यकर्ता का बेटा है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार रात बीजेपी समर्थक सोनाचूड़ा के मनसापुकुर बाजार इलाके की रखवाली कर रहे थे। इसी दौरान बाइक सवार लोगों के एक समूह ने उन पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया। रथीबाला लहूलुहान होकर सड़क पर गिर पड़ीं तो उनके बेटे संजय अद्री ने उन्हें बचाने की कोशिश की। इस दौरान वह भी गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों की चीख-पुकार सुनकर गांव के लोग जुटे, जिसके बाद आरोपी भाग गए। स्थानीय लोगों ने भाजपा कार्यकर्ताओं को नंदीग्राम सुपर स्पेशलिटी अस्पताल पहुंचाया। यहां रथीबाला को मृत घोषित कर दिया गया। भाजपा नेता और नंदीग्राम के विधायक सुवेंदु अधिकारी ने इसे “बर्बर हत्या” बताया है और इसके लिए टीएमसी को दोषी ठहराया है। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने पूर्वी मिदनापुर के कांथी लोकसभा क्षेत्र में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए आज नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या का जिक्र किया। कहा कि एससी समुदाय की 56 साल की महिला की हत्या कर दी गयी है। क्या आप बदला नहीं लेंगे? उनके बेटे को भी पीटा गया. कहा कि मैंने उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया.शुभेंदु ने कहा कि मतदान के दिन हर बूथ पर ज्यादा केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे. शुभेंदु अधिकारी ने सोशल मीडिया पोस्ट में इशारा किया कि नंदीग्राम घटना टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के भड़काऊ भाषण के कारण हुई है। अभिषेक बनर्जी ने कल नंदीग्राम में एक जनसभा को संबोधित किया था. हालांकि अधिकारी ने सीधे पर अभिषेक का नाम नहीं लिया. बताया कि वह नंदीग्राम जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात करेंगे नंदीग्राम झड़प को लेकर टीएमसी लीडर सांतनु सेन ने आरोप लगाया कि भाजपा आपस में ही लड़ रही है. कहा कि नंदीग्राम में एक औरत को मार दिया गया और उसका आरोप टीएमसी पर लगाया जा रहा है. सांतनु सेन ने कहा, भाजपा जानती है कि बंगाल में लोकसभा चुनाव में हार रहे हैं, इसलिए ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने सोशल मीडिया पोस्ट में आरोप लगाया कि 16 मई को हल्दिया में एक रैली में ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में अपनी हार का बदला लेने की धमकी दी थी। कहा कि वह वहां शुभेंदु अधिकारी से हार गयी, लेकिन बेशर्मी से मुख्यमंत्री पद पर आसीन हुईं। कहा कि नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ता रतिबाला की हत्या कर दी गयी। मैं नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूल समर्थकों के कायरतापूर्ण हमले की निंदा करता हूं। लोकतंत्र में ऐसी हिंसा अस्वीकार्य है। ममता बनर्जी को उनके भड़काऊ बयानों और उसके बाद उनकी पार्टी के आपराधिक सदस्यों की कार्रवाई के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।
अमित मालवीय ने कहा कि हम लड़ेंगे और रतिबाला सहित सभी पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करेंगे. बताया कि स्थानीय इकाई ने नंदीग्राम में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है. पूछा कि चुनाव आयोग ममता बनर्जी द्वारा बार-बार दिये जाने वाले सांप्रदायिक बयानों पर कब ध्यान देगा?

Back to top button