सीएम योगी आ रहें गोरखपुर, चार दिन रहेंगे

गोरखपुर। होली के मौके पर गोरखपुर दोपहर 12 बजे आ रहे मुख्यमंत्री। सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों बाल सेवा योजना के 82 लाभार्थी बच्चों को छह मार्च को लैपटॉप मिलेगा। जिले के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार राशि का चेक भी प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री की ओर से 200 महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट का वितरण भी किया जाएगा। कार्यक्रम सोमवार को योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होगा।

जून 2021 में शुरू हुई मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत ऐसे बच्चों को प्रतिमाह 4000 रुपये दिए जा रहे हैं, जिनके माता पिता दोनों, या किसी एक की मृत्यु कोरोना के कारण हुई। वहीं योजना (सामान्य) के अंतर्गत चयनित ऐसे सभी बच्चों को प्रतिमाह 2500 रुपये दिए जा रहे हैं। जिनके माता-पिता दोनों या किसी एक की मृत्यु कोरोना काल में किसी अन्य कारण से हुई। गोरखपुर में 603 बच्चे, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार इन बच्चों के पालन पोषण से लेकर इनकी पढ़ाई तक का खर्च उठाती है।

 

दोबारा मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने सामाजिक सुरक्षा सेक्टर की कार्ययोजना के प्रस्तुतिकरण के दौरान निर्देश दिया था कि कोरोना संक्रमण से अपने अभिभावकों को खो चुके निराश्रित बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत लैपटाप दिया जाए। योजना के तहत पंजीकृत 9वीं या इससे ऊपर की कक्षाओं में पढ़ रहे विद्यार्थी पात्र हैं।

 

इसके तहत गोरखपुर में 82 बच्चें पात्र रूप में चयनित किए गए हैं। इन्हें सीएम योगी सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में लैपटॉप वितरित करेंगे। पूर्व में भी जिले के ऐसे करीब सवा सौ बच्चों को लैपटॉप दिया जा चुका है। इस कार्यक्रम के दौरान ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 200 महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट तथा मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार धनराशि का चेक भी सौंपेंगे। कार्यक्रम में जिले के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।

 

दो पीकू का शुभारंभ करेंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जंगल कौड़िया सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) पर जंगल कौड़िया व चरगांवा सीएचसी में बने पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) का शुभारंभ करेंगे। इस पीकू का निर्माण हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) ने सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड से कराया है। कार्यक्रम अपराह्न 3:30 बजे से होगा। एचयूआरएल की तरफ से 17 सीएचसी पर पीकू का निर्माण कराया जाना है। दो सीएचसी जंगल कौड़िया व चरगांवा पर निर्माण पूर्ण हो गया है। पीकू पर मल्टी पैरा कार्डियक मॉनिटर, वेंटिलेटर, स्पेशल डिजाइन बेड, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर समेत सभी आवश्यक व अत्याधुनिक संसाधन उपलब्ध हैं।

सीएमओ डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि पीकू संचालित करने के लिए अभी संस्था एक साल तक डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध कराएगी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग इन केंद्रों पर सेंटर चलाने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button