बीएएमएस 2022-23 बैच के नव प्रवेशी छात्रों को आयुर्वेदिक. यूनानी एवं सिद्धा मेडिसिन तथा टाइम मैनेजमेंट की सीख

 

वाराणसी। मंगलवार को ट्रांजिशनल कुरीकुलम के 14 वे दिन बी.ए.एम.एस 2022-23 बैच के नव प्रवेशी छात्रों को आयुर्वेदिक. यूनानी एवं सिद्धा मेडिसिन तथा टाइम मैनेजमेंट के बारे में सीखने का मौका मिला ।
भगवान धन्वंतरी के पूजन के पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। आज के मुख्य वक्ता प्रोफेसर सी.एस. पांडे, विभागाध्यक्ष, संहिता एवं सिद्धांत विभाग, आयुर्वेद संकाय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय का स्वागत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर नीलम गुप्ता द्वारा किया गया।
प्रोफेसर पांडे ने अपने व्याख्यान के माध्यम से सभी छात्रों को आयुर्वेदिक, यूनानी एवं सिद्धा मेडिसिन के उद्भव से लेकर इन विधाओं के चिकित्सा सिद्धांतों के बारे में जानकारी दी। आयुर्वेद में वर्णित दर्शन के सिद्धांत के ऊपर भी विस्तृत व्याख्यान दिया और जितने भी भ्रांतियां हैं उनका निवारण भी किया।
महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर नीलम गुप्ता ने टाइम मैनेजमेंट पर व्याख्यान दिया और छात्र-छात्राओं को इसका महत्व बताया। आज के समय में प्रत्येक क्षेत्र में टाइम मैनेजमेंट बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और जो व्यक्ति समय को मैनेज नहीं कर पाता वह कहीं ना कहीं उस मंजिल पर नहीं पहुंच पाता जिस पर वह पहुंचने का हकदार था।
क्रिया शारीर विभाग के डॉ प्रकाश राज सिंह ने प्रकृति परीक्षण के बारे में सभी छात्रों को प्रशिक्षित किया और प्रकृति का महत्व तथा चिकित्सा में इसकी उपयोगिता पर व्याख्यान दिया।
आज के कार्यक्रम का संचालन कायचिकित्सा एवं पंचकर्म विभाग के डॉ अजय कुमार द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा डॉ आशुतोष कुमार यादव द्वारा बताई गई। कार्यक्रम में सभी शिक्षकों चिकित्सकों तथा छात्र छात्राओं ने सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button