मऊ स्टेशन पर जिला संघ भारत स्काउट-गाइड के सदस्यों ने बुझाई रेल यात्रियों की प्यास

मऊ स्टेशन पर जिला संघ भारत स्काउट-गाइड के सदस्यों ने बुझाई रेल यात्रियों की प्यास
वाराणसी; मंडल रेल प्रबंधक,वाराणसी श्री रामाश्रय पाण्डेय के निर्देश एवं जिला आयुक्त/ भारत स्काउट एण्ड गाइड जिला संघ वाराणसी एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(सामाडि) श्री अनुभव पाठक के मार्गदर्शन में – प्रचंड गर्मी को देखते हुए ग्रीष्मकालीन जल-सेवा शिविर के द्वितीय चरण आज से आरम्भ किया गया है ।
इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ वाराणसी की – मऊ शाखा के सुभाष ग्रुप द्वारा, आज दिनांक 20/06/2023 से 05/07/2023 तक द्वितीय चरण की ग्रीष्मकालीन जल-सेवा शिविर का शुभारम्भ किया गया है। जिसमें रेल यात्रियों को ठंडे जल की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी तथा यथा संभव रेल यात्रियों की प्लेटफॉर्म पर सहायता भी की गयी।

भारत स्काउट-गाइड जिला संघ के सदस्यों ने जिला आयुक्त स्काउट एण्ड गाइड्स एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर(C&W)श्री अनुभव पाठक के निर्देशन में भीषण गर्मी से तपते हुए रेल यात्रियों के सेवार्थ मऊ स्टेशन पर निःशुल्क प्याऊ कार्यक्रम चलाकर जल सेवा की और प्यासे यात्रियों की प्यास बुझाई। मऊ रेलवे स्टेशन पर स्कॉउट एण्ड गाइड्स के सदस्यों द्वारा आज 20 जून,2023 को सुबह से ही श्रमदान कर मऊ रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों में भीषण गर्मी में सफर कर रहे यात्रियों को उनके कोच में एवं कोच को खिड़कियों पर पहुँच कर घड़े और बाल्टियों की मदद से पानी पिलाया साथ ही यात्रियों की बोतलों में पानी भी भरा।
प्यासे को पानी पिलाना पुण्य का काम है की थीम के साथ स्कॉउट सदस्यों ने मऊ जं रेलवे स्टेशन से जाने वाली ट्रेनों के चालू डिब्बे से लेकर रिजर्वेशन तक के डिब्बे में यात्रियों को स्काउट-गाइड की ओर से पानी पिलाया गया। भीषण गर्मी में यात्रियों ने ठंडा पानी पीकर राहत महसूस की। जनरल कोचों में भीड़ में फँसे यात्री स्कॉउट बच्चों के पानी लेकर पहुंचने पर बहुत प्रसन्न हुए उनके चेहरे पर मुस्कान आ गई और उन्होंने एक-एक करके बच्चों से पानी लेकर अपनी प्यास बुझाई। इस नेक कार्य से एक तरफ जहां मऊ रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों ने राहत मह्सूस की तो वहीं बच्चे यात्रियों की प्यास बुझाकर बेहद खुश थे।
यात्रियों ने स्कॉउट बच्चों के जल सेवा के लिए रेलवे प्रशासन एवं स्काउट्स- गाइड्स से जुड़े सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया ।
इस कार्यक्रम का नेतृत्व ग्रुप लीडर श्री राकेश कुमार , श्री पुष्कर कुमार ,स्काउट मास्टर एवं रोवर लीडर विनोद कुमार कुशवाहा द्वारा किया गया। जल सेवा शिविर में स्काउट अर्पित कुमार प्रजापति, सूर्यांश मिश्रा ,अकाश मौर्य, आदित्य वर्मा ,पीयूष कुशवाहा इत्यादि ने अपना सराहनीय सहयोग प्रदान किया ।
जिला संघ के स्काउट्स व गाइड्स के सहयोग से शिविर लगाकर जल सेवा का यह कार्यक्रम 15 दिनों तक वाराणसी के विभिन्न स्टेशन पर भी चलाया जाएगा।

Back to top button