बीएचयू कुलपति ने किया वाणिज्य संकाय के शिक्षको से संवाद

बीएचयू कुलपति ने किया वाणिज्य संकाय के शिक्षको से संवाद
शिक्षण एवं शोध की गुणवत्ता पर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाएगा- प्रो0 जैन
वाणिज्य संकाय को बायोमेट्रिक्स लगाकर उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी
वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सुधीर कुमार जैन ने आज अपराह्न वाणिज्य संकाय के शिक्षकों से संवाद किया। लगभग तीन घंटे तक चले इस संवाद में उन्होंने संकाय की शिक्षण, शोध एवं प्लेसमेंट की गुणवत्ता को बढ़ाकर इसके पाठ्यक्रम को और उन्नत करने की बात कही ताकि वैश्विक परिदृश्य में संकाय के साथ-साथ विश्वविद्यालय की ख्याति बढ़े। उन्होंने फरवरी 2017 में नियुक्त सहायक प्राध्यापकों को रिसर्च स्कालर आवंटित करके शोध की गुणवत्ता को उत्कृष्ठता प्रदान करने को कहा। उन्होंने शिक्षकों से आपसी सामंजस्य बनाकर विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर संकाय के विकास में सहयोग देने को कहा। कुलपति प्रो0 जैन ने कहा कि संकाय में शिक्षकों की कमी शीघ्र ही सम्पन्न होेने वाली नियुक्ति प्रक्रिया को सुनिश्चित कर पूर्ण कर ली जाएगी। पाठ्यक्रम को सुदृढ़ करने में विशेषरूप से युवा शिक्षकों की भागीदारी भी तय की जायेगी। उन्होंने कहा कि अच्छा पाठ्यक्रम बने जो आने वाली चुनौतियों का सामना करने के उद्देश्यों के अनुरूप हो। कुलपति जी ने प्लेसमेंट कार्य को गति प्रदान करने के लिए संकाय में अस्थाई रूप से प्लेसमेंट ऑफीसर नियुक्त करने को कहा, इस सम्बन्ध में शिक्षकों ने चर्चा के दौरान इसे आवश्यक कदम बताया था। उन्होंने संकाय के लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित कर बाहर से विशेषज्ञों को बुलाकर कार्यशाला आयोजित करने को कहा ताकि शिक्षकों में नेतृत्व शिक्षा का विकास हो। कुलपति जी ने कहा कि आईओई योजना के तहत संचालित प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत निर्धारित धनराशि का शिक्षक बेहतर इस्तेमाल करें। कुलपति जी ने कहा कि शिक्षकों, कर्मचारियों एवं रिसर्च स्कालर्स के लिए बायोमेट्रिक तकनीक के तहत उपस्थिति सुनिश्चित की जानी चाहिए। संकाय के विद्यार्थियों की 70 प्रतिशत उपस्थिति का विश्वविद्यालय द्वारा बनाये गये नियम का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। जो शोध छात्र जेआरफ हैं और अच्छा शिक्षण कार्य करता है उसे सम्मानित किया जाना चाहिए।
वाणिज्य संकाय के गुर्टू हास्टल का विस्तार करने का प्रयास होगा ताकि छात्रों को अधिक से अधिक स्थान व सुविधा मिल सके। संकाय के सभागार तथा शिक्षकों के कक्षों का वातानुकूलन के साथ लिफ्ट आदि लगवाने की व्यवस्था संकाय द्वारा संचित धन का सदुपयोग कर किया जायेगा। इस अवसर पर प्रो0 वी0के0 सिंह को क्लास मानीटरिंग कमेटी का चेयरमैन बनाने की घोषणा की गयी। जिससे नियमित रूप से कक्षा संचालन सुनिश्चित हो सके।
इसके पूर्व कुलपति जी ने संकाय के ग्रन्थालय, कम्प्यूटर कक्ष व्याख्यान कक्ष आदि का निरीक्षण किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 प्रियंका गीते ने स्वागत उद्बोधन व धन्यवाद ज्ञापन संकाय प्रमुख प्रो0 जी0सी0आर0 जायसवाल ने किया। संकाय प्रमुख प्रो0 जायसवाल ने संकाय की गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रो0 बी0के सिंह, प्रो0 एफ0बी0 सिंह, प्रो0 आशा राम त्रिपाठी, प्रो0 एच0के0 सिंह, डॉ0 विकास, डॉ0 अवधेश सिंह, डॉ0 ट्विंकल पृष्टी, सहायक कुलसचिव काली प्रसाद आदि ने अपने विचार रखे। कुलपति जी ने सभी शिक्षकों से संकाय के विकास हेतु सुझाव मांगा। कुलपति जी ने संकाय के उत्थान में हर संभव सहयोग देने को कहा।

Back to top button