आईजी कार्यालय ई ऑफिस प्रणाली से हुआ लैस एक क्लिक पर मिलेगी जरूरी जानकारी

आईजी कार्यालय ई ऑफिस प्रणाली से हुआ लैस एक क्लिक पर मिलेगी जरूरी जानकारी

उप्र बस्ती मंडल का पुलिस परिक्षेत्रीय कार्यालय बस्ती ई-ऑफिस प्रणाली लैस हो गया है। इसकी शुभारंभ मंगलवार को आईजी आरके भारद्वाज ने फीता काटकर किया। उन्होंने बताया कि यह एक डिजिटल वर्क प्लेस सॉल्यूशन है, जिसे एनआईसी ने तैयार किया है। ई-ऑफिस का उद्देश्य कार्यालय के समस्त पत्र/ पत्रावली/ फाइल का डिजिटाइजेशन कर कार्यालय को सरलीकृत, उत्तरदायी, प्रभावी और पारदर्शी कामकाज से जोड़ना है।

आईजी ने कहा कि यह प्रणाली लागू होने से पुरानी फाइल, रिकार्ड को सुरक्षित रखा जा सकेगा। पुरानी फाइलों खोजने या उनके खराब होने की समस्या के साथ ही आग, पानी, कीट आदि से इनका नुकसान होने के डर से छुटकारा मिलेगा। यह केन्द्रीय सचिवालय नियमावली पर आधारित है। ई-आफिस प्रणाली को परिक्षेत्रीय कार्यालय के सभी शाखाओं में लागू किया जा रहा है।
आईजी कार्यालय के अनुसार ई-ऑफिस पर कार्य करने केलिए सबसे पहले अधिकारी/ कर्मचारी को अपने एनआईसी की आईडी पर लॉगिन करना होता है। अभिलेख को स्कैनिंग के माध्यम से ई-आफिस पर डायरी बना कर फाइल में/ ड्राफ्ट तैयार कर अथवा सम्बन्धित को ई-ऑफिस के माध्यम से भेज दिया जाता है। इसकी रिसीप्ट नम्बर कम्प्यूटर में जेनरेट होकर हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाती है। साथ ही फाइल कहां से किसको भेजी गयी है। इससे कामकाज में काफी आसानी होगी।

Back to top button