अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत भारतीय रेल के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का मोदी किए शिलान्यास

वाराणसी ; अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत भारतीय रेल के 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आज 06 अगस्त ,2023 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिमोट दबाकर किया गया।
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक ऐतिहासिक पहल के तहत आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के कोने-कोने में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के 1309 महत्‍वपूर्ण स्‍टेशनों का 25000 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा।
इस अवसर पर उन्‍होंने रेलवे को देश भर में लोगों के परिवहन का पसंदीदा साधन बताते हुए रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के महत्व पर जोर दिया। स्टेशन पुनर्विकास के अंतर्गत शहर के दोनों किनारों को समुचित रूप से जोड़ते हुए इन स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं। यह एकीकृत दृष्टिकोण रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र पर केंद्रित शहर के समग्र शहरी विकास के विजन से प्रेरित है।
ये 508 स्टेशन देश के 27 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में स्थित हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश में 55, राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात में 21, तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18, तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं।
पुनर्विकास कार्य से अच्छी तरह से सुव्यवस्थित यातायात सुविधा, इंटर-मोडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए चिन्हों को सुनिश्चित करने के साथ-साथ यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।
इस अवसर पर देवरिया सदर स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में मुख्य अतिथि माननीय सांसद, देवरिया डॉ. रमापति राम त्रिपाठी तथा माननीय सांसद, सलेमपुर श्री रविंद्र कुशवाहा, विशिष्ट अतिथि राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम, विधायक रामपुर कारखाना श्री सुरेंद्र चौरसिया उपस्थित थे। भारत सरकार के विज़न ‘नया भारत‘ को ध्यान में रखकर भारतीय रेल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्रा सुविधायें उपलब्ध कराने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।
अपने सम्बोधन में माननीय सांसद, देवरिया ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास योजना के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री जी के सपने “रेलवे स्टेशन को भी एयरपोर्ट की तरह ही विकसित किया जाये” को मूर्त रूप देने की कोशिश भारतीय रेल द्वारा की जा रही है,पूर्वोत्तर रेलवे के आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, एग्जीक्यूटिव लाउन्ज एवं अन्तर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज का प्रावधान आदि सम्मिलित है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत वाराणसी मण्डल के देवरिया सदर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में सुधार एवं विस्तार किया जायेगा। इस योजना के अन्तर्गत स्थानीय स्थापत्य कला एवं संस्कृति के अनुरूप स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप दिया जायेगा। इस योजना में स्टेशन भवन में सुधार एवं विकास, शहर के दोनों हिस्सों के साथ स्टेशन को एकीकृत करने के साथ ही मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के प्रावधान दिव्यांगजनों के लिये सुविधायें, स्टैण्डर्ड साइनेज, पर्यावरण अनुकूल कार्य चरणबद्ध तरीके से किये जायेंगे, जिससे ये स्टेशन ‘सिटी सेन्टर’ के रूप में उभरेंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। इसमें स्टेशन फसाङ, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, दिव्यांगजन मित्रवत सुविधायें, प्रसाधन, आवश्यकतानुसार लिफ्ट / एस्केलेटर, चौड़े फुट ओवर ब्रिज, पार्किंग एवं हरित ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण अनुकूल भवन इत्यादि अत्याधुनिक सुविधाओं में विस्तार हेतु योजना तैयार की गई है और चरणबद्ध तरीके से इसका कार्यान्वयन किया जायेगा। इन स्टेशनों के सर्कुलेटिंग एरिया, एप्रोच रोड एवं प्लेटफॉर्म पर सुधार का कार्य किया जायेगा। योजना के अन्तर्गत आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग हॉल एवं प्रसाधनों का निर्माण किया जायेगा। स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार लिफ्ट, एस्केलेटर के साथ 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफ.ओ. बी.) का प्रावधान किया जायेगा। स्टेशनों की सुन्दरता के लिये आकर्षक फसाड लाइटिंग लगाई जायेगी। अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत देवरिया सदर स्टेशन पर 61 करोड़ रूपये की लागत से स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप दिया जायेगा तथा आधुनिक सुख-सुविधाओं का विकास एवं विस्तार किया जायेगा। इस योजना के अन्तर्गत स्टेशन के एप्रोच रोड एवं सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार, स्टेशन भवन में प्रवेश पोर्टिको तथा प्लेटफॉर्म पर यात्री छाजन में सुधार का कार्य किया जायेगा। इसके अतिरिक्त वेटिंग हॉल, प्रसाधन का निर्माण किया जायेगा। यात्रियों की सुविधा के लिये 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज (एफ.ओ. बी.) तथा 03 लिफ्ट एवं 02 एस्केलेटर लगाये जायेंगे। सर्कुलेटिंग एरिया में विस्तार के लिये, स्टेशन परिसर में बने रेल आवासों को ‘अन्य स्थान पर निर्मित किया जायेगा। स्टेशन पर अर्न्तराष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज लगाये जायेंगे। स्टेशन भवन को आकर्षक फसाइ लाइटिंग से सुसज्जित किया जायेगा। इन कार्यों के पूरा होने से यहाँ आने वाले यात्रियों को विशेष एहसास होगा और बेहतर यात्रा सुविधा का लाभ मिलेगा। शहरवासियों की सुविधा के लिये रेलवे स्टेशन को सिटी सेन्टर के रूप में विकसित किया जायेगा।
इसके पूर्व सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत करते हुए रेलवे के नोडल अधिकारी एवं मुख्य परियोजना प्रबंधक(गतिशक्ति) श्री कौशलेश सिंह ने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मैं देवरिया के माननीय सांसद श्री रमापति राम त्रिपाठी जी का हार्दिक स्वागत करता हूँ जिन्होंने अपने व्यस्ततम कार्यक्रमों में से अपना बहुमूल्य समय निकालकर देवरिया सदर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में पधारने का हमारा अनुरोध स्वीकार किया है तथा आज हमारे बीच इस समारोह में उपस्थित हुए हैं। मैं इस समारोह में उपस्थित सभी माननीय अतिथियों एवं सम्मानित जनप्रतिनिधियों का भी स्वागत करता हूँ ।
यह हर्ष का विषय है कि आज माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा वाराणसी मंडल के देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना के अंतर्गत पुनर्विकास होने वाले कार्यों का विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया जा रहा है । अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत देवरिया सदर स्टेशन पर 61 करोड़ रूपये की लागत से स्टेशन भवन को आकर्षक स्वरूप दिया जायेगा । योजनान्तर्गत कार्यों के पूरा होने से यहाँ आने वाले यात्रियों को विशेष एहसास होगा और बेहतर यात्रा सुविधा का लाभ मिलेगा।
मैं अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत वाराणसी मंडल के देवरिया सदर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के शिलान्यास पर आप सभी को बधाई देता हूँ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा किया गया। इस अवसर पर चित्रकला, निबन्ध एवं वाक प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

Back to top button