लोकसभा को लेकर भाजपा की आज महत्वपूर्ण बैठक

कई अटकलों पर लगेगा पूर्ण विराम, उम्मीदवारों की बढ़ी धड़कन

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार को दिल्ली में भाजपा की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। आज बंगाल समेत बड़े राज्यों पर चर्चा होगी। इस बैठक में बंगाल सहित अन्य बड़े राज्य में चर्चा होगी। इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह मौजूद रहेंगे। बीजेपी चुनाव प्रभारियों की बैठक बीजेपी मुख्यालय में होगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) फरवरी के अंत तक कम से कम 100 उम्मीदवारों की अपनी प्रारंभिक सूची की घोषणा करने की तैयारी कर रही है। अंतिम सूची में उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे महत्वपूर्ण राज्यों के उम्मीदवारों को शामिल करने की उम्मीद है। इसमें दार्जिलिंग, जलपाइगुड़ी, अलीपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा उत्तर दक्षिण तथा जंगल महल प्रमुख है। बीजेपी को तीसरी बार NDA सरकार बनने का पूरा भरोसा है। इसी कड़ी में बीजेपी में चुनावी तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है। बैठक में राज्यों के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी शामिल होंगे। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी की इस टीम को जीत का मंत्र देंगे. बैठक में सभी राज्यों में चलाए जा रहे चुनावी कार्यक्रमों की समीक्षा होगी। इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर किए जाने वाले कामों पर भी चर्चा होगी, तो आने वाले दिनों में पार्टी के चुनावी लक्ष्यों की रूपरेखा भी तैयार होगी।
बीजेपी का दक्षिण भारत में सीटें बढ़ाने का प्लान
इस बार बीजेपी ने नई रणनीति के तहत कमजोर सीटों के लिए अलग से रणनीति बनाई है, तो पिछले चुनाव में कम मार्जिन से हारी गई सीटों पर भी फोकस किया गया है। इसके अलावा दक्षिण भारत में भी बीजेपी की सीटों को बढ़ाने का सॉलिड प्लान तैयार किया गया है। NDA के घटक दलों के साथ बीजेपी के चुनावी अभियान को धार देने के लिए खास मुद्दे चुने गए हैं। लाभार्थी वर्ग को भी पार्टी से जोड़ने की योजना तैयार है। खुद पीएम मोदी ने बीजेपी के लिए 370-प्लस और एनडीए के लिए ‘400 पार’ सीट जीतने का टारगेट सेट किया है। आगामी लोकसभा चुनावों में अधिकतम सीटें जीतने के लिए बीजेपी ने ‘ज्ञान’ पर फोकस किया है। ज्ञान’ का मतलब ‘गरीब’, युवा, अन्नदाता और नारी से है। बीजेपी को काउंटर करने के लिए इंडिया गठबंधन अपनी रणनीति बनाने में जुटा हुआ है। कांग्रेस का आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन तय माना जा रहा है, जबकि ममता बनर्जी के साथ स्थिति साफ नहीं हो पा रही है. दोनों पार्टियों के बीच यस और नो का गेम खेला जा रहा है।
पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने जीती थीं 353 सीटें
पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 353 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि यूपीए 91 और अन्य ने 98 सीटें जीती थीं। मतदान 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में हुआ था। वहीं, वोटिंग लगभग 67 फीसदी हुई था. बताया जा रहा है कि इस साल अप्रैल और मई में लोकसभा चुनाव होंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि निर्वाचन आयोग मार्च में चुनाव का शेड्यूल जारी कर सकता है। उससे पहले राजनीतिक पार्टियों ने अपनी रणनीति को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button