बांदा के मोरंग खदान में पोकलैण्ड मशीन से कुचलकर मजदूर की हत्या का आरोप

 

बांदा।।केन नदी की बरियारी मोरंग खदान मे शनिवार की सुबह पोकलैण्ड मशीन चालक ने खदान मे मजदूरी करने वाले किशोर मजदूर अंकित पाल (17) को मशीन से कुचल डाला। अंकित की मौके पर ही मौत हो गयी। घटना के बाद खदान पट्टेदार संजू गुप्ता और खदान संचालक शैलेन्द्र, मृतक मजदूर के परिवार को मना-पथाकर और ले-देकर मामला सुलटाने मे जुटे हुये हैं।
बताते हैं कि केन नदी की बरियारी मोरंग खदान नरैनी इलाके के गिरवां थाना क्षेत्र मे आती है। इस खदान का पट्टा किसी संजू गुप्ता की फर्म के नाम पर बताया गया है। खदान की देखरेख और मोरंग निकलवाने सम्बंधी सारी जिम्मेदारी शैलेन्द्र यादव और उसके गुर्गे संभालते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक बरियारी गांव का मजदूर अंकित पाल बरियारी मोरंग खदान मे काफी दिनों से मजदूरी कर रहा था। वह पिछले दो-तीन दिन से खदान वालों से होली के त्यौहार के मद्देनजर अपनी मजदूरी का हिसाब करने को बोल रहा था। लेकिन खदान वाले आज-कल,आज-कल,कहकर उसे बराबर टाल रहे थे। अंकित के पिता रामशरण पाल ने बताया कि शनिवार की सुबह किसी बात पर उसके बेटे अंकित और पोकलैण्ड मशीन चालक से कहा-सुनी हो गयी। अंकित जैसे ही वापस जाने को मुडा,पोकलैण्ड चालक ने पीछे से उस पर मशीन चढा दी। अंकित की ठौर मौत हो गयी। सूचना पर पहुंची गिरवां पुलिस ने मामले की तहकीकात की। पुलिस ने खदान संचालकों की तलाश की। किन्तु घटना के बाद खदान के जिम्मेदार लोग भाग खडे हुये। पुलिस ने मृतक मजदूर का शव कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा।
गांव वालों का कहना है कि बीते 2 मार्च को खदान वालों की गुण्डागर्दी और ज्यादती के खिलाफ गांव के दर्जनो लोग बांदा जाकर डीएम और एसपी आदि से मिले थे। किस तरह खदान वाले गांव वालों पर जुल्म ज्यादती करते हैं,सारा वाकया बताया था। अगर प्रशासनिक अधिकारियों ने सख्त कदम उठाया होता तो आज एक गरीब मजदूर की जान न जाती। गिरवां एसओ का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। दोषियों पर कार्यवाही की जायेगी।

Back to top button