विद्याज्ञान में 2024 की क्लास ने कक्षा 12 की सीबीएसई परीक्षाओं में बेहतरीन परिणाम दिएः 144 में से 86 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए

विद्याज्ञान, बुलंदशहर से अर्पित बालियान ने दोनों स्कूलों में सर्वाधिक 97.50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, जेईई एडवांस्ड और एनडीए की परीक्षाओं में भी सफलता प्राप्त की

दिल्ली/उत्तर प्रदेश, 14 मई, 2024: उत्तर प्रदेश में ग्रामीण विद्यार्थियों के विकास के लिए समर्पित लीडरशिप एकेडमी, विद्याज्ञान ने आज सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अपने कक्षा 12 के विद्यार्थियों के प्रदर्शन के बारे में बताया। इस स्कूल के बुलंदशहर और सीतापुर परिसरों से कक्षा 12 की परीक्षा में बैठने वाले कुल 144 विद्यार्थियों में से 86 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।
विद्याज्ञान, बुलंदशहर से अर्पित बालियान ने विज्ञान में 97.50 प्रतिशत के साथ सर्वाधिक अंक प्राप्त किए। वो हाल ही में जेईई मेन्स और एनडीए की परीक्षा में भी सफल हो चुके हैं। विद्याज्ञान के पूर्व छात्र, कैप्टन अनुज धारीवाल से प्रेरणा पाकर अर्पित का झुकाव सेना की ओर है। अर्पित के साथी उन्हें प्रॉब्लम-सॉल्वर के रूप में जानते हैं, और वो स्कूल में अपने जूनियर्स का मार्गदर्शन भी करते हैं।
अनुज के बाद विद्याज्ञान, बुलंदशहर की अमृता और विद्याज्ञान सीतापुर की रागिनी तिवारी ने क्रमशः विज्ञान और मानविकी में 97.25 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। अमृता कंप्यूटर साईंस में बी.टेक करके एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती हैं। पेंटिंग में अपनी रुचि और खाली समय में पेटिंग करने के बाद भी अमृता ने एनआईडी या एनआईएफटी से फाईन आर्ट्स में अपना करियर बनाने की बजाय कंप्यूटर साईंस में प्रवेश लेने का विकल्प चुना।
इस साल की उपलब्धियों ने ग्रामीण विद्यार्थियों की एकेडेमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के लिए विद्याज्ञान की प्रतिबद्धता को उजागर किया है। इससे पहले इस साल विद्याज्ञान के प्रतिभाशाली विद्यार्थी, आकाश वर्मा को अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से पूरी छात्रवृत्ति मिली थी, वहीं रोशनी चौरसिया को अमेरिका की वेस्लियन यूनिवर्सिटी ने आंशिक छात्रवृत्ति प्रदान की।
विद्याज्ञान में हर साल देश में 250,000 आवेदकों में से लगभग 200 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले ग्रामीण विद्यार्थियों का चयन होता है। ये बच्चे उन परिवारों से आते हैं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख से कम होती है। विद्याज्ञान एकेडमी विद्यार्थियों के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करती है, और इसके लिए करिकुलर एवं को-करिकुलर गतिविधियों के अनेक कार्यक्रमों में निवेश करती है।

Back to top button