डॉक्टरों की बड़ी जीत, केंद्र सरकार ने कहा है कि वह सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट को लेकर बनाएगी समिति

अशोक झा, कोलकाता: कोलकाता में ट्रेनी महिला डॉक्टर के संग 8-9 अगस्त की रात को हुए रेप और मर्डर मामले में पूरा देश गुस्से में है।डॉक्टर लगातार विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। रेप मर्डर केस के विरोध में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों की मांग केंद्र सरकार ने मान ली है। सरकार ने कहा है कि वह सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट को लेकर समिति बनाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया है।फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और दिल्ली के सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक रेजिडेंट डॉक्टर के खिलाफ हुई घटना के बाद नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से मुलाकात की। इस दौरान एसोसिएशन ने उनके कार्यस्थल पर स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के बारे में उनकी चिंताओं को रखा। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रतिनिधियों की मांगों को सुना और डॉक्टर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास का आश्वासन दिया। सरकार मांगों के प्रति है संवेदनशील: इस बैठक के बाद सभी एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों को सूचित किया गया कि सरकार स्थिति से अवगत है और उनकी मांगों के प्रति संवेदनशील है। 26 राज्यों ने पहले ही अपने राज्यों में स्वास्थ्य कर्मियों के संरक्षण के लिए कानून पारित कर दिया है।
समिति का गठन का दिया आश्वासन: एसोसिएशनों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को देखते हुए मंत्रालय ने डॉक्टर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संभावित उपाय सुझाने के लिए एक समिति का गठन करने का आश्वासन दिया है। इस दौरान सभी हितधारकों के प्रतिनिधियों को समिति के साथ अपने सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। बता दें कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज की घटना पर आईएमए की तरफ से स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की गई थी।
कोलकाता की इस घटना से पूरे देश में आक्रोश: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में घटी इस घटना ने पूरे देश में तहलका मचा दिया है। इस घटना को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश है। पीड़िता को इंसाफ दिलाने की जद्दोजहद जारी है। देशभर के डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं। 9 अगस्त के बाद से इस भयावह घटना को अलग-अलग राज्यों में लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में पीडी सेवाएं ठप पड़ गई हैं। बंगाल की इस घटना पर सियासत भी तेज हो गई है। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। पहले यह जांच कोलकाता पुलिस कर रही थी लेकिन हाई कोर्ट के आदेश के बाद जांच सीबीआई को सौंप दी गई है।सीबीआई ने अब तक इस घटना से जुड़े 10 से ज्यादा लोगों के बयान दर्ज कर चुकी है। आरजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से पूर्व प्रिसिपल संदीप घोष और कुछ ट्रेनी डॉक्टरों से भी पूछताछ की। संदीप घोष से कल सीबीआई ने 15 घंटों की पूछताछ की थी। वहीं, शनिवार को भी सीबीआई ने घोष को पूछताछ के लिए बुलाया है। जांच एजेंसी ने पीडित परिवार से भी मुलाकात की थी। कुल मिलाकर सीबीआई ने इस मामले में अपनी जांच तेज कर दी है।

Back to top button