गोंडा में एक चोरी की घटना के बाद महिला प्रधान ने अपने पैसे से गांव में लगवाया सीसीटीवी कैमरा, हर गांव में हो रही वाहवाही

हलधरमऊ के बडमेरा गांव की गली चौक चौराहे की सुरक्षा सीसीटीवी कैमरो के निगरानी में

 

 

गांव की निगरानी अब तीसरी आंख से जनपद का यह पहला एक मात्र गांव जिसकी निगरानी सीसीटीवी कैमरो से

कैमरो की रिकार्डिंग भी सुरक्षित कराया जा रहा है आवश्यकता पडने पर रिकार्ड प्राप्त किये जा सके

 

गोण्डा।जिले की एक ग्राम पंचायत ऐसी है जहा की महिला प्रधान ने गांव की सुरक्षा व गिरेबानी को लेकर बेहतर पहल की है। गांव की निगरानी अब तीसरी आंख से की जा रही है गांव में प्रवेश से लेकर अतिछोर तक सीसीटीवी कैमरे स्वयं के पैसे लगवाकर कन्ट्रोल रूम मे लगे मानीटर से सीसीटीवी कैमरो की मानीटरिंग हो रही है।

जनपद के हलधरमऊ ब्लॉक की ग्राम पंचायत बडमेरा गांव की महिला प्रधान श्रीमती सुमन तिवारी ने गांव मे हुई एक चोरी घटना से इतनी प्रभावित हुई की गांव की सुरक्षा को लेकर स्वयं के पैसे से गांव में प्रवेश से लेकर अतिछोर तक सीसीटीवी कैमरे लगवाकर गांव को सुरक्षित करने की सपथ ले गांव मे दो दर्जन से ऊपर सीसीटीवी कैमरे लगवा दिये।जनपद का यह पहला गांव है जिसकी सुरक्षा सीसीटीवी कैमरो की निगाहबानी मे है।

प्रधान प्रतिनिधि जितेंद्र कुमार तिवारी की माने तो गांव मे दस बारह चोरिया हो थी एक चोरी की घटना घटित हो गयी। चोर घर का दरवाजा तोड प्रवेश कर लगभग दस- बारह लाख की चोरी कर ले गये। चोरी की घटना की सूचना पुलिस को दी पुलिस आई मौके पर जांच पड़ताल कर चली गयी।पुलिस जांच पड़ताल मे जुटी रही चोरी की घटना का पता न चल सका पुलिस से सम्बन्ध मे कई बार मिला पुलिस ने कहा अगर सीसीटीवी कैमरा लगा होता कुछ न कुछ सुराग जरूर मिल जाता चोर को तलाशने मे मदद मिल जाती पुलिस के द्वारा सीसीटीवी कमरे की बात कहने पर यह बात घर कर गयी।

पुलिस द्वारा कही बात जब महिला प्रधान सुमन तिवारी को मालूम हुआ तो प्रधान प्रतिनिधि से सीसीटीवी कैमरे लगवाने की बात कही इसके पहले भी गांव मे दस बारह चोरिया हो चुकी थी कुछ पता न चल सका था।एक ऐसी चोरी जिससे सोच ही बदल गयी। गांव मे दो दर्जन से अधिक 25 सीसीटीवी कैमरे विद्युत पोल, घर के दिवालो पर विभिन्न रास्तो पर जिससे लोगो का गांव के अन्दर आना जाना होता है स्वयं के पैसे से लगवाकर गांव को सुरक्षित कर इन कैमरो से कन्ट्रोल रूम मे लगे मानीटर से मानीटरिंग हो रही है।इतना ही नही कैमरो की रिकार्डिंग भी सुरक्षित कराया जा रहा जिससे पूर्व के रिकार्ड प्राप्त किये जा सके।

बाक्स

गांव मे लगे सीसीटीवी कैमरो से महिला सुरक्षा सहित तमाम छोटी बडी होने वाली घटनाओ पर लगेगा अकुश

महिला प्रधान सुमन तिवारी की माने तो सीसीटीवी कैमरो के लगने से गांव मे हर छोटी बडी घटनाओ पर अंकुश लगेगा। गांव मे हुई कई चोरी के घटनाओ को अब चोर अंजाम नही देगे।महिलाओ के साथ होने वालो अपराध या खुले मे पडे सरकारी सामान इन सीसीटीवी कैमरो के चलते अपने आप मे सुरक्षित रहेगे।

महिला प्रधान की माने तो जबसे सीसीटीवी कैमरे गांव मे लगा है गांव के लोग अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे है। लोग हर छोटी बडी घटना की चर्चा करते है तो कही न कही सीसीटीवी कैमरो की चर्चा जरूर होती है।की घटना घटी तो सीसीटीवी कैमरे मे कैद हो जायेगी।

 

गांव मे सीसीटीवी कैमरे लगने से अपराध पर लगा रोक

प्रधान प्रतिनिधि जितेंद्र कुमार तिवारी की माने तो गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाने का मुख्य उद्देश्य गांव की सुरक्षा है। जबसे सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, तबसे गांव में अपराध भी कम हुए हैं। उन्होंने कहा कि पहले गांव के चौक-चौराहे में हुल्लड़बाजी, गाली-गलौज की घटना आम बात थी। अब घटनाओं में रोक लगी है।

 

जनपद का पहला गांव जिसकी सुरक्षा सीसीटीवी कैमरो से

हलधरमऊ ब्लॉक का गांव बडमेरा जनपद का पहला गांव है जिसकी सुरक्ष सीसीटीवी कैमरो के द्वारा कन्ट्रोल मे लगे मानीटर की द्वारा हो रही है। लोग इन कैमरो के निगरानी मे अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे है।

Back to top button