काशी के क्री-कुण्ड में हर्षोल्लास से मनाया गया ‘श्री सर्वेश्वरी समूह’ का 64वां स्थापना दिवस

काशी के क्री-कुण्ड में हर्षोल्लास से मनाया गया ‘श्री सर्वेश्वरी समूह’ का 64वां स्थापना दिवस

रविन्द्रपुरी स्थित विश्वविख्यात अघोरपीठ, ‘बाबा कीनाराम स्थल, क्रीं-कुण्ड’ में दुनिया की जानी-मानी समाजिक संस्था, ‘श्री सर्वेश्वरी समूह’, का 64वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास मनाया गया ।
पूरी दुनिया में अघोर-परंपरा के सर्वमान्य आचार्य और वाराणसी स्थित अघोर परंपरा के विश्वविख्यात केंद्र अघोरपीठ ‘बाबा कीनाराम स्थल, क्रीं-कुण्ड’ के वर्तमान पीठाधीश्वर, अघोराचार्य महाराजश्री बाबा सिद्धार्थ गौतम राम जी, के मार्गदर्शन व दिशा निर्देशन में श्रद्धालुओं ने आश्रम की साफ़-सफाई व दैनिक आरती-पूजन के बाद, भक्त समुदाय ने श्री सर्वेश्वरी ध्वज को लेकर शहर में प्रभातफेरी निकाली । प्रभात फेरी के समापन के बाद, आश्रम परिसर में स्थित अघोरेश्वर महाप्रभु की समक्ष सर्वेश्वरी ध्वज का ध्वजारोहण, वाराणसी के प्रकांड विद्द्वान श्री श्याम नारायण पाण्डेय जी द्वारा, किया गया । इसके बाद ध्वज की आरती पूजन के पश्चात मानव-कल्याणार्थ पुस्तिका, ‘सफ़ल योनि’, का पाठ हुआ, जिसे सभी भक्तों ने ध्यानपूर्वक सुनकर इसका मनन करने का प्रयास किया । तत्पश्चात प्रसाद वितरण और भंडारा का कार्यक्रम शुरु हुआ जो देर शाम तक जारी रहा । बाद में एक सांयकालीन विचार गोष्ठी का भी आयोजन हुआ, जिसमें वक्ताओं ने मानव कल्याणार्थ ‘श्री सर्वेश्वरी समूह की स्थापना और इसकी प्रासंगिकता’ पर ज़ोर दिया ।

ग़ौरतलब है कि मानव-कल्याण हेतु , 19 सूत्रीय कार्यक्रम के साथ ‘श्री सर्वेश्वरी समूह’ की स्थापना, दुनिया के महान संत अघोरेश्वर महाप्रभु बाबा अवधूत भगवान राम जी द्वारा, 21 सितंबर 1961 को हुई थी ।

Back to top button