Basti News:गिरफ्तार कानूनगो अनिल काश्तकार से 25 हजार रुपये पहले ले चुका था 10 हजार रुपये फिर मांगने लगा

Basti News:गिरफ्तार कानूनगो अनिल काश्तकार से 25 हजार रुपये पहले ले चुका था 10 हजार रुपये फिर मांगने लगा

उप्र बस्ती जिले में दस हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा गया राजस्व निरीक्षक अनिल कुमार श्रीवास्तव शिकायत करने वाले काश्तकार से 25 हजार रुपये पहले ही ले चुका था। आरोप है कि करीब डेढ़ साल से वह परेशान कर रहा था। मगर उसकी पैमाइश करके कब्जा नहीं दिलवाया। साल भर तक चक्कर कटवाने के बाद 10 हजार रुपये फिर मांगने लगा। आजिज आकर इशरार अहमद ने इसकी भ्रष्टाचार निवारण संगठन की बस्ती इकाई से शिकायत कर दी। जिसके बाद बृहस्पतिवार को राजस्व निरीक्षक रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया।
कप्तानगंज क्षेत्र के रमवापुर निवासी इशरार अहमद के अनुसार उसने गांव के गुरु प्रसाद यादव से सन् 1973 की बैनामाशुदा जमीन में से कुछ साल पहले 101 एयर यानी आठ बिस्वा जमीन बैनामा कराया था। उसकी दाखिल-खारिज भी हो चुकी है। जिस आराजी नंबर में वह जमीन है उसमें 13 बिस्वा जमीन दूसरे के नाम थी। उस जमीन की जमीन का एक अन्य व्यक्ति ने बैनामा कराया लेकिन उसके दस्तावेज में रबका 16 बिस्वा दर्ज हो गया। इस तरह कुल मिलाकर मौके पर मौजूद 21 बिस्वा जमीन में से आठ बिस्वा के लिए इशरार अहमद और 16 बिस्वा जमीन के लिए उनका विपक्षी दावेदारी करने लगा। शिकायत कर्ता का कहना है कि कानूनगो दोनों पक्षों को साधने की कोशिश कर रहा था। एक तरफ उसके आठ बिस्वा जमीन में से तीन बिस्वा काटकर दूसरे पक्ष को 14 बिस्वा की जगह 16 बिस्वा पूरा कराने को कह रखा था। जबकि दूसरी तरफ इशरार से उसके आठ बिस्से की पैमाइश करके कब्जा दिलवाने के लिए आश्वासन देता रहा।
यह मामला हर्रैया तहसील तक पहुंचा। इशरार अहमद के मुताबिक राजस्व निरीक्षक अनिल कुमार श्रीवास्तव ने उससे पहले 25 हजार रुपये में पैमाइश करके कब्जा दिलाने का आश्वासन दिया। मगर रुपये लेने के बाद वह टाल-मटोल करने लगे। बाद में 10 हजार रुपये फिर मांगने लगे। तब उसने एंटी करेप्शन सेल से इसकी शिकायत कर दी। टीम ने बृहस्पतिवार को कप्तानगंज में कानूनगो को रुपये लेते समय गिरफ्तार कर लिया।

Back to top button