पानी के लिए जगाने घर घर जाएगा गंगा समग्र, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिए कई निर्णय

 

वाराणसी। गंगा समग्र जल तीर्थों के प्रति समाज में जनजागरण के लिए घर-घर जाएगा। जल के आसन्न संकट के प्रति चेताने के साथ ही उसके संचय और संरक्षण के लिए समाज को जोड़ा जाएगा। पर्यावरण संरक्षण के लिए हरिशंकरी का वितरण और रोपण किया जाएगा। इसी तरह 13 अप्रैल को निषादराज जयंती मनाई जाएगी। बैठक में अजय मिश्र को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष घोषित किया गया।
वाराणसी के सुद्धीपुर शिवपुर स्थित एक होटल में आयोजित बैठक में आगामी वर्ष की योजनाओं और उनके कार्यान्वयन पर चर्चा की गई। बैठक में राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष जी ने कहा कि गर्मी की शुरुआत के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में जल संकट शुरू हो गया है। नदियां सूख रही हैं। ऐसे में समाज को खुद आगे आना होगा। पानी की बचत, वर्षा जल संचय के साथ अपनी जीवन शैली में भी बदलाव लाना होगा। तभी गंगा जी और अन्य जल तीर्थों को बचाया जा सकता है। य़ह काम बिना समाज जागरण के संभव नहीं है। गंगा समग्र समाज को जगाने के लिए हर घर-घर जाएगा। उन्हें आसन्न संकट और उससे बचने के उपाय बताएगा। गंगा समग्र हर साल गंगा सप्तमी से गंगा दशहरा तक जनजागरण माह मनाता है। इस दौरान विभिन्न माध्यमों से समाज में जल तीर्थों को लेकर जागरण किया जाता है। इस वर्ष मध्य जुलाई तक सघन जनसंपर्क अभियान किया जाएगा।
बैठक में प्रयागराज़ महाकुम्भ के संबंध में तैयारियों पर भी चर्चा हुई।
अगले साल प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ में गंगा समग्र का राष्ट्रीय कार्यकर्ता संगम आयोजित होना है। कार्यकर्ता संगम में पूरे देश से 10,000 कार्यकर्ता शामिल होंगे। इस मौके पर जल तीर्थों को अविरल और निर्मल बनाने की पर मन्थन होगा।
जल के साथ वायु को भी शुद्ध रखने में पौधों का बहुत महत्व है। वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत सघन पौधरोपण अभियान चलाने की कार्य योजना बनाई गई। जुलाई की 16 तारीख से अगस्त की 15 तारीख तक देशभर में विशेष तौर पर जल तीर्थों के किनारे पौधे लगाए जाएंगे। इसमें पर्यावरण के संरक्षण हेतु पवित्र हरि संकरी और देव वृक्ष लगाएं जाएंगे। हरिसंकरी में तीन पौधों का समुच्चय है। पीपल, बरगद व पाकड़।
इस मौके पर वाराणसी के प्रांतसंयोजकअजय कुमार मिश्र को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष का दायित्व सौपा गया। बैठक की अध्यक्षता गंगा समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने की। बैठक में राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष जी, महामंत्री आशीष गौतम राष्ट्रीय मंत्री रमाशंकर सिन्हा व अवधेश कुमार गुप्त मौजूद रहे।

Back to top button