अंतिम चरण के चुनाव में बंगाल के कई हेवीवेट नेताओं की किस्मत दांव पर

कोलकाता: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान में कई हेवीवेट नेता चुनावी मैदान में हैं। जिनकी किस्मत दांव पर लगी हुई है। अंतिम चरण में कोलकाता, उत्तर 24 परगना व दक्षिण 24 परगना जिले की कुल नौ सीटों के लिए मतदान होगा। कल राज्य की 9 सीटों पर होगा मतदान: इनमें दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण व कोलकाता उत्तर लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन नौ सीटों पर करीब एक दर्जन से अधिक हेवीवेट नेताओं के भविष्य का फैसला होगा.डायमंड हार्बर सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी के साथ-साथ दमदम से तृणमूल प्रत्याशी सौगत राय, भाजपा उम्मीदवार शीलभद्र दत्ता और माकपा उम्मीदवार सुजन चक्रवर्ती मैदान में हैं।
कोलकाता दक्षिण से पहले सांसद थे एसपी मुखर्जी, ममता बनर्जी के गढ़ में अब भाजपा कर रही जोर आजमाइश।
बारासात से तृणमूल प्रार्थी डॉ काकोली घोष दस्तीदार, बशीरहाट से भाजपा प्रत्याशी रेखा पात्रा व तृणमूल उम्मीदवार हाजी नजरुल इस्लाम, जादवपुर से तृणमूल उम्मीदवार सायनी घोष व भाजपा के डॉ अनिर्बान गांगुली और माकपा प्रार्थी सृजन भट्टाचार्य, दक्षिण कोलकाता से तृणमूल प्रार्थी माला राय, भाजपा प्रत्याशी देबश्री चौधरी और कांग्रेस समर्थित माकपा उम्मीदवार सायरा शाह हलीम, कोलकाता उत्तर सीट से तृणमूल प्रत्याशी सुदीप बंद्योपाध्याय व भाजपा उम्मीदवार तापस राय की किस्मत का फैसला होना है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टियों ने चुनाव प्रचार में पूरा जोर लगाया था. अब इन नेताओं की किस्मत का फैसला जनता के हाथ में है। कोलकाता में लोकसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है।
साल 2019 आम चुनाव में इन सभी सीटों पर ममता बनर्जी की पार्टी TMC ने जीत हासिल की थी। चलिए आपको बताते हैं कि किस सीट पर किसके बीच मुकाबला है।बारासात लोकसभा सीट-बारासात लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) का पिछले 15 सालों से कब्जा है. टीएमसी ने एक बार फिर इस सीट पर मौजूदा सांसद काकोली घोष दस्तीदार को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर बीजेपी ने स्वपन मजूमदार को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ने बीजेपी उम्मीदवार डॉ. मृणाल कांति देबनाथ को 1.10 लाख से हराया था.बशीरहाट लोकसभा सीट- बशीरहाट पर साल 2009 से टीएमसी का कब्जा है. टीएमसी ने मौजूदा सांसद नुसरत जहां का टिकट काट दिया है। पार्टी ने उनकी जगह हाजी नूरुल इस्लाम को मैदान में उतारा है।जबकि बीजेपी ने रेखा पात्रा को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार नुसरत जहां ने बीजेपी उम्मीदवार सायंतन बसु को 3.5 लाख वोटों से हराया था. संदेशखाली विधानसभा सीट इसी लोकसभा सीट के तहत आता है, जहां महिलाओं पर उत्पीड़न का आरोप लगा था।डायमंड हार्बर लोकसभा सीट: इस सीट पर टीएमसी ने मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है. अभिषेक बनर्जी पिछले 10 साल से सांसद हैं. इस सीट पर बीजेपी ने अभिजीत दास को मैदान में उतारा है और सीपीएम ने प्रतिकुर रहमान को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में अभिषेक बनर्जी ने 3.20 लाख वोटों से हराया था. इस सीट पर AIMIM ने मोहम्मद रबीबुल शेख को उतारा है।दमदम लोकसभा सीट: इस सीट पर टीएमसी का साल 2009 से कब्जा है. सौगत रॉय पिछले 15 साल से सांसद हैं. एक बार फिर पार्टी ने सौगत रॉय पर भरोसा जताया है। इस सीट पर बीजेपी ने शीलभद्र दत्ता को उम्मीदवार बनाया है। जबकि सीपीएम ने सुजन चक्रवर्ती को मैदान में उतारा है। पिछले चुनाव में सौगत रॉय ने 53 हजार वोटों से जीत हासिल की थी। जादवपुर लोकसभा सीट:
जादवपुर लोकसभा सीट से टीएमसी ने इस बार मौजूदा सांसद मिमी चक्रवर्ती का टिकट काट दिया है. इस बार पार्टी ने सायोनी घोष को मैदान में उतारा है. इस सीट पर टीएमसी का पिछले 15 सालों से कब्जा है. बीजेपी ने अर्निबान गांगुली को उम्मीदवार बनाया है. सीपीएम ने इस सीट पर श्रीजन भट्टाचार्य को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ने बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हाजरा को 2.95 लाख वोटों से हराया था।जयनगर लोकसभा सीट: जयनगर लोकसभा सीट पर पिछले 10 साल से टीएमसी का कब्जा है। ममता बनर्जी की पार्टी की उम्मीदवार प्रतिमा मंडल के पास जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. बीजेपी ने इस सीट से अशोक कंडारी को मैदान में उतारा है. इस सीट पर आईएसएफ ने मेघनाथ हल्दर को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ने 3.16 लाख वोटों से जीत हासिल की थी।कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट:
कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट पर पिछले 15 साल से टीएमसी का दबदबा है. साल 2009 से इस सीट पर सुदीप बंद्योपाध्याय सांसद हैं. एक बार फिर टीएमसी ने सुदीप पर भरोसा जताया है. जबकि बीजेपी ने इस सीट से तापस रॉय को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट से प्रदीप भट्टाचार्य को उतारा है. पिछले आम चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ने बीजेपी के राहुल विश्वजीत सिन्हा को 1.27 लाख वोटों से हराया था।कोलकाता दक्षिण लोकसभा सीट: कोलकाता दक्षिण लोकसभा सीट पर 25 साल से टीएमसी का कब्जा है. टीएमसी ने मौजूदा सांसद माला रॉय को फिर से मैदान में उतारा है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस लोकसभा सीट से 6 बार सांसद चुनी गई हैं। बीजेपी ने इस सीट से देबाश्री चौधरी को मैदान में उतारा है। जबकि सीपीएम ने सायरा शाह हलीम को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ने 1.2 लाख वोटों से हराया था।
मथुरापुर लोकसभा सीट: मथुरापुर लोकसभा सीट पर पिछले 15 साल से टीएमसी के उम्मीदवारों को जीत मिल रही है। इस बार टीएमसी ने मौजूदा सांसद चौधरी मोहन जटुआ का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पार्टी ने बापी हलदर को उम्मीदवार बनाया है। चौधरी मोहन जटुआ साल 2009 आम चुनाव से लगातार जीत हासिल कर रहे हैं। बीजेपी ने इस सीट पर अशोक पुकैत को उम्मीदवार बनाया है तो सीपीएम ने डॉ. शरत चंद्र हलदर को मैदान में उतारा है।पिछले चुनाव में टीएमसी उम्मीदवार ने बीजेपी उम्मीदवार को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था। रिपोर्ट अशोक झा

Back to top button