रेल हादसे को लेकर एनडीआरएफ और उत्तर मध्य रेलवे ने किया संयुक्त मॉक अभ्यास

वाराणसी। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन तथा उप कमांडेंट श्री अनिल कुमार पाल की अगुवाई में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम ने आज उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत बांदा जंक्शन यार्ड (उत्तर प्रदेश) में डीडीएमए बांदा, अग्निशमन, रेलवे कर्मचारियों और अन्य हितधारकों के साथ संयुक्त रूप से रेल दुर्घटना पर एक मेगा मॉक अभ्यास किया।

मॉक एक्सरसाइज के दौरान ट्रेन दुर्घटना पर एक परिदृश्य तैयार किया गया था, जिसमें ट्रेन की दो बोगीयां ट्रैक से पलट कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थीं । तदनुसार, इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर को घटना के बारे में सूचित किया गया, जिसने एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया गया। सतही पीड़ितों को प्रथम उत्तरदाताओं द्वारा सुरक्षित निकाल लिया गया । इसके अतिरिक्त कुछ लोग अंदर फंसे हुए थे। घटना स्थल पर पहुंचने पर एनडीआरएफ की टीम ने प्रारंभिक आकलन किया और साथ ही ऑपरेशन का बेस, कमांड पोस्ट, मेडिकल पोस्ट, कम्युनिकेशन पोस्ट स्थापित किए गए। आकलन के तुरंत बाद टीम द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया । विभिन्न कटिंग टूल्स एवं उपकरणों का इस्तेमाल कर ट्रेन के डिब्बों में ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज कटिंग कर घायलों को बाहर निकाला गया तथा विभिन्न रस्सी बचाव तकनीक के माध्यम से गंभीर रूप से घायलों को सुरक्षित निकाला गया। मेडिकल एजेंसियों द्वारा प्राथमिक उपचार देने के बाद सभी पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाया गया । इस पूरे अभ्यास के दौरान इंसिडेंट रिस्पोंस सिस्टम (IRS) के दिशा-निर्देशों पर जोर दिया गया और इसका पालन किया गया।

इस मॉक अभ्यास को एडीआरएम, सीनियर डीएसओ एवं एसडीएम बांदा की उपस्थिति में आयोजित किया गया। इसके साथ ही डीडीएमए, आरपीएफ, बांदा जंक्शन यार्ड के अधिकारी, तकनीकी विंग एवं अन्य कर्मचारी, राजस्व, स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवा, होमगार्ड, स्काउट एवं गाइड, जीआरपी, नागरिक सुरक्षा, मीडियाकर्मी और स्थानीय लोगों ने भाग लिया। मॉक एक्सरसाइज का उद्देश्य सभी हितधारकों के बीच समन्वय बनाना, उपचारात्मक उपाय करना, संसाधनों की दक्षता की जांच करना और प्रतिकूल स्थिति में बचाव कार्यवाही को परखना था। जिससे किसी भी रेल दुर्घटना में त्वरित कार्यवाही करते हुए मानव जीवन को बचाया जा सके। एनडीआरएफ बचावकर्ताओं द्वारा प्रदर्शित पेशेवर कौशल की रेलवे प्राधिकरण और जिला प्रशासन द्वारा अत्यधिक सराहना की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button