यूपी में नम्बर 1- नोएडा डिपो ने दस महीनों में 180 बसों से 85 लाख 70 हजार यात्रियों को पहुंचाया मंजिल तक

अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक सूबे में सबसे ज्यादा 97 करोड़ 40 लाख रुपये की आमदनी

नोएडा। यूपी के शो-विंडो में मौजूद यूपी रोडवेज के नोएडा डिपो ने एक नया रेकॉर्ड कायम किया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा कमाई से लेकर मुसाफिरों को मंजिल तक पहुंचाने में नोएडा डिपो ने दस महीने में यह रेकॉर्ड बनाया है। प्रदेश के प्रमुख सचिव परिवहन एल.वेंकटेश्वर लू ने नोएडा डिपो को इस ऐतिहासिक सफलता के लिए डिपो के आरएम, एआरएम के साथ चालक, परिचालकों से लेकर डिपो के सभी कर्मियों को बधाई दिया है। नोएडा डिपो ने अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक प्रदेश के सभी बस डिपो को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा 97 करोड़ 40 लाख रुपये की आमदनी की है। यह इसी अवधि में पिछले साल की तुलना में लगभग चार गुना ज्यादा है।

नोएडा डिपो की 180 बसें पिछले दस महीने के दौरान सड़कों पर जब उतरी तो उनका लोड फैक्टर प्रदेश के सभी डिपो की तुलना में सबसे ज्यादा 62 प्रतिशत रहा। लोड फैक्टर का आंकलन बसों में उपलब्ध सीटों की संख्या के आधार पर होता है। मुसाफिरों को मंजिल तक पहुंचाने में तत्पर नोएडा डिपो की बसों ने दस महीने के दौरान रेकॉर्ड सफर भी तय किया। इस अवधि में नोएडा डिपो की 180 बसों ने दो करोड़ 36 लाख किमी का सुरक्षित सफर करके यात्रियों को गंतव्य स्थल तक पहुंचाने का काम भी किया। नोएडा डिपो को हुई आमदनी 97 करोड़ 40 लाख रुपये में ईंधन से लेकर चालक-परिचालक सहित बाकी खर्च घटाने के बाद शुद्ध लाभ देखा जाए तो वह भी दस महीने में सबसे ज्यादा रहा। इस अवधि में नोएडा डिपो को शुद्धलाभ 17 करोड़ 65 लाख रुपये हुआ। इतना शुद्धलाभ प्रदेश के किसी भी बस डिपो को नहीं हुआ है। दस महीने के दौरान नोएडा डिपो ने 85 लाख 70 हजार यात्रियों को मंजिल तक पहुंचाने का काम किया। यह भी अपने आप में एक रेकॉर्ड है। इस दौरान प्रति बस प्रतिदिन आय 19175 रुपये जहां रही वहीं प्रतिदिन प्रतिबस शुद्ध लाभ 3474 रुपये रहा। नोएडा डिपो के एआरएम एनपी सिंह ने कहा कि डिपो को यह जो सम्मान मिला है, यह सभी कर्मियों के सेवा,समर्पण का सम्मान है। इस सम्मान को बरकरार रखने के साथ यात्रियों को सुरक्षित समय से गंतव्य तक पहुंचाने का सतत प्रयास नोएडा डिपो करता रहेगा।

 

आमदनी संग पिछले साल की तुलना में बढ़ा लाभ भी

नोएडा डिपो आमदनी के मामले में तीसरे साल पूरे प्रदेश में नंबर वन पर आया है। इस साल आमदनी व लाभ के आंकड़ों को पिछले साल से तुलना करें तो पाएंगे कि आमदनी संग लाभ भी इस साल बढ़ा है। अप्रैल 2022 से जनवरी 2023 तक इसी अवधि में नोएडा डिपो की 180 बसों ने दो करोड़ 18 लाख किमी सफर करके 81 करोड़ 68 लाख रुपये का आय कमाया। इसमें से डिपो को शुद्धलाभ चार करोड़ 88 लाख रुपये रहा। पिछले साल इसी अवधि में प्रतिबस प्रतिदिन शुद्धलाभ 922 रुपये ही था।

Back to top button